कैलिफोर्निया में कुदरत का कहर, कहीं भारी भारिश तो कहीं बाढ़ ने मचाई तबाही, जनजीवन अस्त-व्यस्त – indias.news

वाशिंगटन, 6 फरवरी . शक्तिशाली वायुमंडलीय गड़बड़ी के कारण हुई भारी बारिश, बाढ़ और बिजली कटौती ने दक्षिणी कैलिफोर्निया के हजारों घरों और व्यवसायों को अस्त-व्यस्त कर दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वायुमंडलीय गड़बड़ी के कारण सोमवार को राज्य में भारी बारिश, भूस्खलन, बाढ़ और पहाड़ों में कई फीट बर्फबारी हुई.

हॉलीवुड शहर, लॉस एंजिल्स, सोमवार को तूफान के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ, जहां लगभग 1.4 मिलियन लोग रहते हैं और उन्हें अचानक बाढ़ की चेतावनी का सामना करना पड़ा, जिसमें हॉलीवुड का प्रसिद्ध बेवर्ली हिल्स भी शामिल है, जहां फिल्मी सितारे रहते हैं. सोमवार दोपहर को मेयर करेन बैस द्वारा लॉस एंजिल्स शहर के लिए स्थानीय आपातकाल जारी किया गया था.

वहीं, पूरे दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया में रविवार को इस क्षेत्र में आई तेज़ हवाएं सोमवार को कम हो रही थीं, लेकिन, राष्ट्रीय मौसम सेवा ने चेतावनी दी कि अस्थिर मौसम पैटर्न से जलप्रपात या छोटे बवंडर उत्पन्न हो सकते हैं.

मौसम सेवा ने कहा, “आकस्मिक बाढ़ किसी भी तूफान से पैदा होने वाले कमजोर बवंडर की तुलना में कहीं अधिक बड़ा खतरा है और अधिकांश क्षेत्र में खतरनाक बाढ़ आने की संभावना है.”

वहीं, यूएसए टुडे ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि पश्चिम में अत्यधिक बारिश और बर्फबारी के लिए यह जिम्मेदार है.

मौसम सेवा ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में 5-8 इंच की अतिरिक्त वर्षा का अनुमान लगाया गया है, जो कुछ स्थानों के लिए 48 घंटे में कुल 14 इंच तक पहुंच जाएगी.

कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम द्वारा आठ दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया काउंटियों में आपातकाल की स्थिति घोषित की गई थी.

एक्यूवेदर के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एलेक्स सोस्नोव्स्की ने चेतावनी दी, “कुछ समुदायों में जीवन-घातक स्थितियां बहुत तेज़ी से विकसित हो सकती हैं.”

लॉस एंजिल्स अग्निशमन विभाग (एलएएफडी) ने कहा कि मलबे के बहाव से सोमवार को बेवर्ली हिल्स में लगभग पांच घरों को काफी नुकसान हुआ.

एलएएफडी ने कहा कि हालांकि कोई फंसा नहीं है, लेकिन करीब 10 लोग विस्थापित हो गए हैं.

लॉस एंजिल्स में रविवार को चार इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई, जिसने उस दिन के रिकॉर्ड को एक इंच से अधिक तोड़ दिया. यह 20 से अधिक वर्षों में एक दिन में सबसे अधिक बारिश थी और फरवरी महीने के औसत से भी अधिक थी.

अधिकारियों ने तीन मौतों के लिए तूफान को जिम्मेदार ठहराया है. पुलिस ने बताया कि सैक्रामेंटो से 40 मील उत्तर में युबा शहर में एक व्यक्ति की मौत हो गई.

रविवार को सैक्रामेंटो के उपनगर कारमाइकल और सांता क्रूज़ काउंटी के बोल्डर क्रीक में पेड़ गिरने से दो अन्य लोगों की मौत हो गई.

एसएचके/एबीएम