पीएम मोदी और अरुण जेटली की दान की हुई जमीन पर बनेगा ‘नाद ब्रह्न’ कला केंद्र

अहमदाबाद, 13 मार्च . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर स्थित अपना एक प्लॉट दान किया है. जमीन के उस टुकड़े पर नाद ब्रह्म कला केंद्र बनेगा, जो आने वाले समय में संगीत कलाओं के ज्ञान का एक अनोखा केंद्र होगा. इसके निर्माण का मकसद भी अनूठा है. इस केंद्र में भारतीय संगीत कलाओं के ज्ञान को एक ही छत के नीचे संचालित किया जाएगा.

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने यह केंद्र बनाने के लिए अपना सरकारी प्लॉट मानमंदिर फाउंडेशन को दान में दिया है. इसमें पूर्व वित्त मंत्री स्वर्गीय अरुण जेटली ने भी अपना प्लाट का दान किया था. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस कला भवन का शिलान्यास किया है.

मानमंदिर फाउंडेशन की तरफ से गांधीनगर के सेक्टर-1 में ‘नाद ब्रह्म’ कला केंद्र शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सी.आर. पाटिल ने केंद्र का शिलान्यास किया. नाद ब्रह्म कला केंद्र की डिजाइन भी अद्भुत है. बिल्डिंग में वीणा के आकार को जगह दी गई है.

नाद ब्रह्म कला केंद्र में सभी तरह की मॉडर्न सुविधाएं विकसित की जाएंगी. 12 से ज्यादा ऐसे क्लासेज होंगे, जहां लोग संगीत और नृत्य सीख सकेंगे. एक बड़ा सा थियेटर होगा, जिसकी कैपेसिटी 200 लोगों की है. 5 ऐसे स्टूडियो बनेंगे, जिसमें स्टडी के साथ प्रैक्टिस भी की जा सके. एक ओपन थिएटर होगा. दिव्यांगजनों के लिए भी विशेष व्यवस्था होगी. मॉर्डन लाइब्रेरी होगी. एक ऐसा संग्रहालय होगा, जिसमें संगीत का इतिहास प्रदर्शित किया जा सकेगा. आउटडोर संगीत पार्क भी होगा.

कला केंद्र परिसर में रेस्तरां के अलावा कैफैटेरिया भी होगा. आने वाले समय में इस परिसर में अलग अलग गतिविधियां संचालित हो सकेंगी. इसी मकसद के साथ मानमंदिर फाउंडेशन की तरफ से सेक्टर-1 में ऐसा केंद्र बनाया जा रहा है, जो संगीत और कला की एक्टिविटी का अनोखा केंद्र होगा.

एसएचके/