श्रीलंका के ख़िलाफ़ टी20 श्रृंखला से बाहर हुए मुजीब – indias.news

कोलम्बो, 13 फरवरी अफ़ग़ानिस्तान के टी20 कप्तान राशिद ख़ान अभी भी पीठ की सर्जरी से उबर रहे हैं इसलिए वह श्रीलंका के ख़िलाफ़ आगामी टी20 श्रृंखला का हिस्सा नहीं होंगे. राशिद के अलावा मुजीब उर रहमान भी अफ़ग़ानिस्तान के 16 सदस्यीय दल का हिस्सा नहीं हैं.

अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) द्वारा जारी बयान के मुताबिक मुजीब को श्रीलंका के ख़िलाफ़ वनडे श्रृंखला की शुरुआत से पहले दाहिने हाथ में मोच आ गई थी. तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सलीम भी हैमस्ट्रिंग इंजरी से रिकवर नहीं हो पाए हैं इसलिए वह भी इस दल से बाहर हैं.

भारत के ख़िलाफ़ पिछले महीने टी20 श्रृंखला खेलने वाले दल में से अफ़ग़ानिस्तान ने इस सीरीज़ में चार बदलाव किए हैं. मुजीब और सलीम चोट के चलते बाहर हैं जबकि विकेटकीपर इकराम अलीख़िल और रहमत शाह को ड्रॉप किया गया है. मोहम्मद इशाक़ और वफ़ादार मोमंद को दल में जगह दी गई है.

मुजीब ने भारत के ख़िलाफ़ दो टी20 मैच खेले थे, इसके बाद वह आईएल टी20 में गल्फ़ जायंट्स के साथ जुड़ गए थे. सलीम ने भारत के ख़िलाफ़ तीन टी20 मैच खेलने के अलावा श्रीलंका के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच भी खेला था. हालांकि हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते वह श्रीलंका के ख़िलाफ़ वनडे दल से बाहर हो गए थे.

राशिद ने वर्ल्ड कप के बाद से ही कोई प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेली है. वह बीबीएल और एसए20 का भी हिस्सा नहीं बन पाए थे. रिहैब में होने के चलते राशिद पीएसएल के आगामी सीज़न से भी बाहर हो गए थे. राशिद की अनुपस्थिति में इब्राहिम ज़दरान टीम की कप्तानी करेंगे.

श्रीलंका में अफ़ग़ानिस्तान का अब तक का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है. इकलौता टेस्ट मैच दस विकेट से हारने के साथ साथ वह तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में 0-2 से पीछे हैं. तीन मैचों की टी20 श्रृंखला का आग़ाज़ 17 फ़रवरी को होगी जबकि दूसरा और तीसरा मैच क्रमशः 19 और 21 फ़रवरी को खेला जाएगा.

अफ़ग़ानिस्तान का दल : इब्राहिम ज़दरान (कप्तान) रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), मोहम्मद इशाक़ (विकेटकीपर), हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, गुलबदिन नईब, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह ज़दरान, अज़मतुल्लाह ओमारज़ई, करीम जनत, शराफ़ुद्दीन अशरफ़, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी, फ़रीद अहमद, नवीन उल हक़, नूर अहमद, वफ़ादार मोमंद, क़ैस अहमद

आरआर/