मप्रः विशेष अभियान में जांच के लिए दुग्ध उत्पादों के 4152 नमूने लिए गए

मप्रः विशेष अभियान में जांच के लिए दुग्ध उत्पादों के 4152 नमूने लिए गए

43 लाख 86 हजार रुपये की खाद्य सामग्री जब्त, दो संस्थानों के लायसेंस निलंबित

भोपाल (Bhopal) , 9 मार्च . नकली-मिलावटी दूध और उससे बने मावा, पनीर आदि दुग्ध उत्पादों की रोकथाम के लिए गत दो मार्च से खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा दूध के शुद्धिकरण का विशेष अभियान चलाया जा रहा है. खाद्य सुरक्षा आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े ने गुरुवार (Thursday) को बताया कि अभियान में दूध और दूध से बने उत्पादों के 4152 नमूने लिए गए हैं.

उन्होंने बताया कि विशेष अभियान में नकली-मिलावटी दूध और उससे बने उत्पादों का निर्माण, संग्रह और विक्रय करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थानों के विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही भी की जा रही है. अब तक दो संस्थान के लायसेंस निलंबित और चार के विरुद्ध न्यायालय में प्रकरण दर्ज करवाये गये हैं. मिलावटी दूध और मिलावटी दूध से बनी 43 लाख 86 हजार रुपये की खाद्य सामग्री जप्त की गई है.

खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा चलित खाद्य प्रयोगशाला और मैजिक बॉक्स से आमजन द्वारा दैनिक उपयोग में लिये जा रहे दूध एवं दुग्ध उत्पादों की जाँच भी मौके पर की जा रही है. साथ ही जिलों में संचालित दूध के कलेक्शन सेंटर, चिलिंग प्लांट, दूध का परिवहन करने वाले वाहन सहित मावा, पनीर, घी के खाद्य कारोबारियों के प्रतिष्ठानों की सघन जाँच भी अभियान में की जा रही है.

/ मयंक