टाटा नेक्सन ईवी की हो रही 2000 से ज्यादा बुकिंग – इलेक्ट्रिक कारों के प्रति लोगों की बढ़ रही दिलचस्पी

नई दिल्ली (New Delhi) . भारत में टाटा नेक्सन ईवी की हर महीने 2000 से ज्यादा बुकिंग हो रही है. इस मिड साइज एसयूवी के न सिर्फ पेट्रोल-डीजल, बल्कि इलेक्ट्रिक वेरिएंट की भी बंपर बिक्री हो रही है.15 लाख रुपये से भी कम में लॉन्च टाटा नेक्सन ईवी अपने शानदार लुक और फीचर्स के साथ ही अच्छी बैटरी रेंज और टॉप स्पीड के लिए जानी जाती है.

इस कार की भारत में अच्छी डिमांड का सबसे बड़ा कारण इस देसी होना है, जिसपर लोग भरोसा जता रहे हैं. इसके साथ ही यह देखने में भी अच्छी है और बैटरी रेंज के साथ ही टॉप स्पीड भी लोगों को लुभा रही है. जनवरी 2020 में भारतीय मार्केट में लॉन्च होने के बाद अब तक 6,000 से ज्यादा टाटा नेक्सन ईवी की बिक्री हो चुकी है, लेकिन इसकी डिमांड फिलहाल सबसे ज्यादा है, जिसकी वजह से हर महीने इसकी 2000 से ज्यादा यूनिट की बुकिंग हो रही है. दरअसल, पेट्रोल (Petrol) और डीजल की कीमतें काफी बढ़ गई है और लोग फ्यूचर मोबिलिटी के रूप में इलेक्ट्रिक कारों का रुख कर रहे हैं. टाटा मोटर्स का कहना है कि आने वाले 5 वर्षों में भारतीय इलेक्ट्रिक कार मार्केट में टाटा की हिस्सेदारी 25 पर्सेंट तक होगी. इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर अच्छी खासी सब्सिडी भी मिल जाती है. टाटा नेक्सन ईवी में 30.2केडब्ल्यूए की लीथीयम आईओएन बैटरी लगी है, जो कि 125बीएचपी की पावर और 245 एनएम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. टाटा मोटर्स का दावा है कि नेक्सॉन इलेक्ट्रिक को सिंगल चार्ज में 312‎किमी तक चला सकते हैं. इस कार को स्टैंडर्ड एसी चार्जर से 8-9 घंटे में फुल चार्ज कर सकते हैं, वहीं डीसी फास्ट चार्जिंग पॉइंट पर महज एक घंटे में 80 फीसदी से ज्यादा चार्ज कर सकते हैं.

टाटा नेक्सॉन ईवी की टॉप स्पीड 120 केएमपीएच की है.हाल ही में कंपनी ने अपनी पॉपुलर सिडैन टाटा टिगोर का इलेक्ट्रिक वेरिएंट टाटा टीगोर ईवी लॉन्च किया है, जो 12 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ आई है. टाटा नेक्सन ईवी को भारत में 5 वेरिएंट में लॉन्च किया गया है, जिनमें टाटा टीगोर ईवी एक्सएम वेरिएंट की कीमत 13.99 लाख रुपये, टाटा नेक्सन ईवी एक्सझेड+ वेरिएंट की कीमत 15.65 लाख रुपये, टाटा नेक्सन ईवी एक्सझेड+ लक्स वेरिएंट की कीमत 16.65 लाख रुपये, टाटा नेक्सन ईवी डार्क वेरिएंट की कीमत 15.99 लाख रुपये और टाटा नेक्सन ईवी एक्सझेड+ लक्स डार्क वेरिएंट की कीमत 16.85 लाख रुपये है.

Check Also

पेट्रोल और डीजल महंगा

नई ‎दिल्ली . घरेलू बाजार में गुरुवार (Thursday) को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल (Petrol) और …