मोदी को मिलेगा एक और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार, पर्यावरण में उनके योगदान की कायल हुई दुनिया


नई ‎दिल्ली . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को अगले सप्ताह वार्षिक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन में सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण नेतृत्व’ पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. प्रधानमंत्री ‘सेरावीक कॉन्फ्रेंस-2021′ को संबोधित करेंगे. यह सम्मेलन डिजिटल तरीके से एक से पांच मार्च तक आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम के आयोजक आईएचएस मार्किट ने यह जानकारी दी.

इस सम्मेलन के नामी वक्ताओं में पर्यावरण के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी, ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ के सह अध्यक्ष और ब्रेकथ्रू इनर्जी बिल गेट्स के संस्थापक और सऊदी अरामको के अध्यक्ष एवं सीईओ अमीन नासेर होंगे. आईएचएस मार्किट’ के उपाध्यक्ष और कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डेनियल येरगिन ने कहा कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की भूमिका पर दृष्टिकोण जानने के लिए उत्सुक हैं.

येरगिन ने कहा कि देश की तथा पूरी दुनिया की भविष्य की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में भारत के नेतृत्व का विस्तार करने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए प्रधानमंत्री को ‘रावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार से सम्मानित करने हुए प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास, गरीबी घटाना और नए ऊर्जा भविष्य के पथ पर आगे बढ़ते हुए भारत वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के एक केंद्र के तौर पर उभरा है.

डेनियल ने कहा कि वैश्विक ऊर्जा पहुंच सुनिश्चित करते हुए अच्छे भविष्य के लिए जलवायु परिवर्तन संबंधी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री का नेतृत्व महत्वपूर्ण है. वार्षिक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में ऊर्जा उद्योग के प्रतिनिधि, विशेषज्ञ, सरकारी अधिकारी, नीति निर्माता, प्रौद्योगिकी, आर्थिक और उद्योग क्षेत्र से जुड़े लोग और ऊर्जा प्रौद्योगिकी के नवोन्मेषकर्ता हिस्सा लेंगे.

Check Also

छतरपुर में शीघ्र खुलेगा मेडिकल कॉलेज : शिवराज

भोपाल (Bhopal) . मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि छतरपुर में …