मोदी और जापानी PM की हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

नई दिल्‍ली . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से बात की और उन्हें जापान के प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी. दोनों नेताओं ने इस दौरान हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत और जापान के बीच सहयोग को और मजबूत करने को लेकर चर्चा की. किशिदा सोमवार (Monday) को जापान के प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए थे. विदेश मंत्रालय ने लगभग 25 मिनट तक चली वार्ता का विवरण दिया गया है. बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी ने पीएम किशिदा को आमंत्रित किया है.

modi-kishida

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “जापान के प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने पर फुमियो किशिदा को बधाई देने के लिए उनसे बात की. मैं भारत-जापान विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी को और अधिक मजबूत करने व भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने इस बीच एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने भारत और जापान के बीच विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी में तेजी से हो रही प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और उच्च-प्रौद्योगिकी एवं भविष्य में उभरने वाले क्षेत्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को और अधिक बढ़ाने की संभावना पर सहमति व्यक्त की.

जापानी कंपनियों को और अधिक निवेश के माध्यम से भारत के आर्थिक सुधारों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया. पीएमओ ने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत और जापान के बीच दृष्टिकोणों के बढ़ते सामंजस्य तथा मजबूत सहयोग के बारे में भी चर्चा की. उन्होंने इस संदर्भ में क्वाड फ्रेमवर्क के तहत सहयोग की प्रगति की समीक्षा की. प्रधानमंत्री ने किशिदा को द्विपक्षीय शिखर बैठक के लिए अपनी सुविधानुसार जल्द से जल्द भारत आने का निमंत्रण दिया.

जापानी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, ‘दोनों नेताओं ने बल और आर्थिक जबरदस्ती द्वारा यथास्थिति को बदलने के किसी भी एकतरफा प्रयास के लिए अपने मजबूत विरोध को साझा किया. दोनों देश आर्थिक सुरक्षा पर सहयोग को और अधिक मजबूत करने पर सहमत हुए हैं. उन्होंने कहा कि जापान भारत के सबसे भरोसेमंद दोस्तों में से एक है.

कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

Check Also

13 ट्रेनों में स्लीपर की जगह लगाए जाएंगे 52 जनरल कोच

उदयपुर (Udaipur). रेलवे (Railway)ने कई ट्रेनों के कोच पैटर्न, ऑपरेशन टाइम, स्टॉपेज बदला है. सीपीआरओ …