मिताली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरते ही बनाये कई रिकार्ड

नई दिल्‍ली . भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने रविवार (Sunday) को यहां मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका के साथ पांच मैचों की एकदिवसीय क्रिकेट सीरीज के पहले ही मैच में मैदान पर उतरते ही कई अहम उपलब्धियां हासिल की हैं. मिताली ने साल 1999 से एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश किया था. इसी के साथ ही वह सबसे लंबे एकदिवसीय करियर के मामले में श्रीलंकाई पुरुष क्रिकेटर सनथ जयसूर्या से आगे निकल गयी हैं.

वहीं मिताली महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे लंबे एकदिवसीय करियर वाली क्रिकेटर भी बन गई हैं. सचिन का एकदिवसीय करियर 22 साल 91 दिनों का रहा था जबकि मिताली राज का एकदिवसीय करियर 21 साल 254 दिन का हो गया है. सबसे लंबे एकदिवसीय करियर वाले क्रिकेटर की सूची में तीसरे नंबर पर जयसूर्या हैं, जिनका करियर 21 साल 184 दिनों का रहा.

मिताली ने 26 जून 1999 को आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश किया था. रविवार (Sunday) को मैदान पर उतरने से पहले मिताली के नाम 209 एकदिवसीय मैचों में 6 हजार 888 रन है. जिसमें उन्‍होंने 7 शतक और 53 अर्धशतक लगाये हैं. एकदिवसीय क्रिकेट में उनकी सर्वश्रेष्‍ठ पारी नाबाद 125 रन ही रही. इसके अलावा मिताली ने 10 टेस्‍ट और 89 टी20 मैचों में भी भी भारत का प्रतिनिधित्‍व किया है.

Check Also

आईपीएल: चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से एमएस धोनी का खास दोहरा शतक

नई दिल्ली (New Delhi) . महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई (Chennai) सुपर किंग्स …