मिशन कर्मयोगी : पीएम मोदी रोजगार मेले में 1 लाख से अधिक युवाओं को देंगे नियुक्ति पत्र – indias.news

नई दिल्ली, 11 फरवरी . रोजगार मेले के तहत पीएम मोदी वीडियो कॉफ्रेंसिंग के द्वारा सरकारी विभागों में नवनियुक्त 1 लाख से अधिक युवकों को उनका नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे. पीएम मोदी इसी कार्यक्रम में नई दिल्ली में बनने वाले ‘कर्मयोगी भवन’ के प्रथम चरण की आधारशिला भी रखेंगे. मिशन कर्मयोगी के तहत जितने भी कार्य होंगे इस परिसर में उन सभी के बीच सहयोग और तालमेल को बढ़ावा दिया जाएगा.

इस रोजगार मेले का आयोजन देशभर में लगभग 47 जगहों पर होगा. इस मिशन कर्मयोगी को केंद्र सरकार के विभागों में जो भर्तियां हो रही हैं, उसके साथ राज्य सरकारों एवं केंद्र शासित प्रदेशों का भी समर्थन मिल रहा है. इस मिशन कर्मयोगी के तहत जिन नवनियुक्त युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा जाना है, वे केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय, राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग सहित कई अन्य विभागों में विभिन्न पदों पर भर्ती होंगे. इसके साथ ही वह सरकारी विभागों में इस नियुक्ति पत्र के मिलने के बाद योगदान करेंगे.

रोजगार मेला के द्वारा देशभर में रोजगार सृजन की जो पीएम मोदी की प्राथमिकता है. उसकी दिशा में यह एक बड़ा कदम है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इसके जरिए देशभर में रोजगार के सृजन में तेजी आएगी, जिससे युवाओं को सशक्त बनाने और देश के विकास को गति देने में प्रत्यक्ष भागीदारी होने के साथ ही यह लाभकारी भी साबित होगा.

वहीं ‘कर्मयोगी प्रारंभ’ के माध्यम से कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल के जरिए नवनियुक्त युवाओं को प्रशिक्षित होने का मौका भी मिल रहा है. यहां इस पर 880 से अधिक ई-लर्निंग कोर्स उपलब्ध कराए गए हैं.

जीकेटी/एसजीके