रक्षा राज्य मंत्री ने सऊदी अरब के रक्षा मंत्री से बातचीत की – indias.news

नई दिल्ली, 7 फरवरी . रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने बुधवार को रियाद में आयोजित वर्ल्ड डिफेंस शो (डब्ल्यूडीएस) 2024 के मौके पर सऊदी अरब के रक्षा मंत्री प्रिंस खालिद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद के साथ बातचीत की.

रक्षा मंत्रालय ने कहा, “दोनों राजनयिकों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की.”

मंत्रालय ने कहा कि डब्ल्यूडीएस पांच दिवसीय कार्यक्रम है जो 4 फरवरी को शुरू हुआ. अजय भट्ट सऊदी में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं.

मंत्रालय ने कहा कि आयोजन हिस्सा लेने वाली कंपनियों के बीच अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में सेवा करते हुए रक्षा प्रौद्योगिकी में नई प्रगति का प्रदर्शन कर रहा है.

मंत्रालय ने कहा कि अजय भट्ट ने सऊदी अरब के सहायक रक्षा मंत्री डॉ. खालिद अल-बयारी से भी बातचीत की. उनके साथ उन्होंने दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे और बहुआयामी रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

चर्चा संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और विशेषज्ञता के आदान-प्रदान के दायरे को बढ़ाने सहित पारस्परिक हित के क्षेत्रों में सहयोग के रास्ते तलाशने पर केंद्रित थी.

रिपोर्ट के अनुसार, अजय भट्ट ने सऊदी अरब के जनरल अथॉरिटी फॉर मिलिट्री इंडस्ट्रीज (जीएएमआई) के गवर्नर अहमद अब्दुलअजीज अल-ओहाली के साथ भी बैठक की.

मंत्रालय ने कहा, ”उन्होंने विशिष्ट प्रौद्योगिकियों के अलावा रक्षा उत्पादन, अनुसंधान और विकास के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की दिशा में आगे बढ़ने के तरीकों पर चर्चा की. अजय भट्ट ने सऊदी अरब सैन्य उद्योग (एसएएमआई) के पवेलियन का भी दौरा किया.”

एफजेड/एबीएम