पीपीओ (Pension payment order) से वरिष्ठ नागरिकों के जीवनयापन में आसानी होगी: मंत्री जितेंद्र सिंह

नई दिल्ली (New Delhi) . केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि हाल ही में लागू किए गए इलेक्ट्रॉनिक “पेंशन पेमेंट ऑर्डर” (पीपीओ) से वरिष्ठ नागरिकों के जीवनयापन में सरलता आएगी.

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कार्मिक मंत्रालय में पेंशन विभाग को अक्सर वरिष्ठ नागरिकों से शिकायतें सुननी पड़ती थी कि उनके पेंशन पेमेंट ऑर्डर की मूल प्रतियां अक्सर गलत स्थान पर रख दी जाती हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी स्थितियों में पेंशनभोगियों, विशेष रूप से पुराने पेंशनभोगियों को कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था.

डॉ.जितेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले छह वर्षों में इस दिशा में तेजी से प्रगति हुई है और भारत सरकार में कई मंत्रालय और विभाग कोविड महामारी (Epidemic) के आरम्भ होने से पहले ही लगभग 80 प्रतिशत कार्य ई-ऑफिस के माध्यम से कर रहे थे. उन्होंने पेंशन विभाग के अधिकारियों को बधाई दी, जिन्होंने कोविड महामारी (Epidemic) के दौरान इलेक्ट्रॉनिक “पेंशन पेमेंट ऑर्डर” का प्रावधान सफलतापूर्वक लागू किया.

यह ऐसे कई सेवानिवृत्त अधिकारियों के लिए वरदान के रूप में सामने आया, जो लॉकडाउन (Lockdown) अवधि के दौरान सेवानिवृत्त हुए थे और जिन्हें उनके पीपीओ की हार्ड कॉपी को व्यक्तिगत रूप से प्राप्त करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था. उल्लेखनीय है कि महामारी (Epidemic) के दौरान पेंशन भोगियों के सामने आने वाली कठिनाइयों को देखते हुए लक्षित समय-सीमा से पहले ही समस्त प्रक्रिया पूरी कर ली गई.

Check Also

मप्र में पिछले 20 दिन में 774 मौतें : 24 घंटे में 13,107 नए केस, 75 मौतें, अप्रैल के अब तक 1.45 लाख लोग हो चुके कोरोना संक्रमित

-अब तक 4,788 मौतें, इसमें से 774 पिछले 20 दिनों में हुईं, पॉजिटिविटी रेट 24 …