नई दिल्ली, 2 अप्रैल . मेटा ने कहा कि उसने फरवरी में भारत में फेसबुक की 13 पॉलिसियों में 1.38 करोड़ से ज्‍यादा खराब सामग्री और इंस्टाग्राम की 12 पॉलिसियों में 40.8 लाख से ज्‍यादा आपत्तिजनक सामग्री हटा दी.

फरवरी में फेसबुक को भारतीय शिकायत तंत्र के जरिए 18,512 रिपोर्टें प्राप्त हुईं और कहा गया कि उसने 9,300 मामलों में मुद्दे हल करने के लिए उपयोगकर्ताओं को उपकरण मुहैया कराए.

मेटा ने आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के अनुपालन में पेश अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि इनमें विशिष्ट उल्लंघनों के लिए सामग्री की रिपोर्ट करने खातिर पहले से स्थापित चैनल है, जहां वे अपना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं और खाता हैक किए जाने के मुद्दों को हल करने के उपाय वगैरह शामिल हैं.

मेटा ने कहा, “अन्य 9,212 रिपोर्टों में जहां विशेष समीक्षा की जरूरत थी, हमने अपनी नीतियों के अनुसार सामग्री का विश्‍लेषण किया और कुल 2,970 शिकायतों पर कार्रवाई की. बाकी 6,242 शिकायतों की समीक्षा की गई, लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई.”

इंस्टाग्राम पर कंपनी को भारतीय शिकायत तंत्र के जरिए 12,709 रिपोर्टें प्राप्त हुईं.

इसमें कहा गया है, “इनमें से हमने 5,344 मामलों में उपयोगकर्ताओं को उनके मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए.”

अन्य 7,365 रिपोर्टों में, जहां विशेष समीक्षा की जरूरत थी, मेटा ने सामग्री का विश्‍लेषण किया और कुल 2,470 शिकायतों पर कार्रवाई की.

बाकी 4,895 रिपोर्टों की समीक्षा की गई, लेकिन हो सकता है कि उन पर कार्रवाई न की गई हो.

नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्‍यादा उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी.

मेटा ने कहा, “हम सामग्री के उन टुकड़ों की संख्या मापते हैं (जैसे पोस्ट, फोटो, वीडियो या टिप्पणियां) जिन्हें अपने मानकों के विरुद्ध जाने पर हम कार्रवाई करते हैं. कार्रवाई करने में फेसबुक या इंस्टाग्राम से सामग्री के एक टुकड़े को हटाना या फ़ोटो या वीडियो को कवर करना शामिल हो सकता है. कुछ दर्शकों को चेतावनी देकर परेशान किया जा रहा है.”

मेटा ने जनवरी में फेसबुक के लिए 13 पाूलिसियों में 1. 78 करोड़ से ज्‍यादा सामग्री को हटा दिया और इंस्टाग्राम के लिए 12 पाूलिसियों में 40.8 लाख से ज्‍यादा आपत्तिजनक सामग्री हटाई.

एसजीके/