रजिस्ट्री कार्यालय को बड़गांव से पुनः नगर निगम सीमा क्षेत्र में लाने की मांग पर कलेक्टर को दिया ज्ञापन · Indias News

रजिस्ट्री कार्यालय को बड़गांव से पुनः नगर निगम सीमा क्षेत्र में लाने की मांग पर कलेक्टर को दिया ज्ञापन

उदयपुर (Udaipur). रेजिडेंसी परिसर के पीछे स्थित उप पंजीयक (द्वितीय) कार्यालय को बड़गांव स्थानांतरित करने का  विरोध करते हुए उसे पुनः नगर निगम सीमा में लाने एवं उप पंजीयक (प्रथम) कार्यालय को यथावत रखने  एवं बड़गांव उपखंड अधिकारी के कार्यालय को जिलाधीश परिसर, उदयपुर (Udaipur) में पुनः संचालित करवाये जाने की मांग को लेकर आ जिला कलेक्टर (Collector) उदयपुर (Udaipur) को बार एसोसिएशन ने ज्ञापन दिया.

बार एसोसिएशन एवं समस्त उदयपुर (Udaipur) के नागरिक एवं अधिवक्ता समुदाय की ओर से जिला कलेक्टर (Collector) को प्रेषित किए गए ज्ञापन में बताया गया कि बड़गांव उपखंड अधिकारी का कार्यालय मैं लंबित प्रकरणों की सुनवाई जिलाधीश परिसर में स्थित कक्षों में ही होती थी, लेकिन अब उक्त सुनवाई भी बड़गांव स्थानांतरित किए जाने से पक्षकारों एवं अधिवक्तागण को काफी असुविधा परेशानी हो रही है. ऐसे अधिवक्ता जो सिविल न्यायालय में पैरवी का कार्य करते हैं उनको अन्य सभी अदालतों की प्रक्रिया से अलग होकर बड़गांव जाना होता है जिसमें काफी परेशानी होती है. बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट मनीष शर्मा ने बताया कि कुछ माह पूर्व उप पंजीयक (द्वितीय) कार्यालय को शहर से हटाकर टाईगर हिल में स्थानान्तरित कर दिया, जिससे आमजन एवं अधिवक्ता समुदाय को भारी असुविधा हो रही है.

ज्ञापन में बताया गया कि पंजीयन कार्यलय में दस्तावेज निष्पादन/पंजीयन हेतु वृद्धजन, महिलाओं एवं समाज के सभी वर्गो को जाना पड़ना है परन्तु उक्त क्षेत्र शहर से दूर व सुनसान स्थान पर है जहां पर आने-जाने का कोई साधन उपलब्ध नहीं है. इसके अलावा आस-पास में कोई भी बैंक (Bank) आदि भी नहीं है. पक्षकारों को नकद राशि साथ ले जानी पड़ती है जो कि काफी जोखिम पूर्ण है.

अध्यक्ष एडवोकेट शर्मा ने बताया कि उक्त पंजीयन कार्यालय स्थानान्तरित करने से एक ही परिसर में दो कार्यालय में हो गये हैं जिसका कोई औचित्य नहीं है जबकि आमजन की सुविधा हेतु कार्यालय भिन्न-भिन्न स्थानों पर स्थापित किया जाना चाहिये. यह भी जानकारी में आया है कि उप पंजीयक (प्रथम) कार्यालय को भी टाईगर हिल स्थित परिसर में स्थानान्तरित किया जा रहा है यदि ऐसा किया गया तो अधिवक्तास समुदाय को व आमजन के हित में आन्दोलन करने हेतु बाध्य होना पड़ेगा.

बार एसोसिएशन ने उप जिलाधीश कार्यालय बड़गांव के विधिक प्रकरणों की सुनवाई इसी परिसर में रखी जाने तथा उप पंजीयक द्वितीय कार्यालय बड़गांव से शहर में किसी सुविधाजनक स्थान पर स्थानांतरित किए जाने तथा उप पंजीयक प्रथम कार्यालय को वर्तमान परिसर में ही यथावत रखा जाने की मांग की गई.

Check Also

जश्न ए मिलादुन्नबी मनाया गया, ऑनलाइन महफ़िल आयोजित

उदयपुर (Udaipur). इस्लाम के पैगम्बर हज़रत मोहम्मद (स. अ. व.) के जन्मदिन को ईद ए …