छतरपुर, 27 अक्टूबर . भले ही राम सजीवन और उनकी पत्नी ने उम्र के सात दशक पार कर लिए हों मगर वे सक्रियता और सेहत के मामले में नौजवानों से कम नहीं है. उन्हें इलाके में लोग 70 साल के युवा कहते हैं. उनकी सेहत और तंदुरुस्ती में छुपा है योग और व्यायाम का राज.

आमतौर पर युवाओं की उम्र 18 से 35 के बीच मानी जाती है, मगर हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के लवकुश नगर के राम सजीवन प्रजापति और उनकी पत्नी सिया प्यारी की, जो उम्र के साथ दशक पर कर चुके हैं, मगर सेहत के मामले में युवा ही हैं.

यह जोड़ी इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है. उम्र के सात दशक का पड़ाव पार करने के बावजूद दोनों पूरी तरह तंदुरुस्त और सेहतमंद हैं. हर सुबह दोनों साथ में पार्क आते हैं और टहलने के उपरांत दोनों साथ में योग और व्यायाम भी करते हैं.

राम सजीवन का कहना है कि वह पिछले 40 साल से निरंतर योग और व्यायाम कर रहे हैं और 72 साल की उम्र में भी अब तक उन्हें कोई रोग या व्याधि छू तक नहीं सकी.

वहीं उनकी पत्नी सिया प्यारी भी घर का काम करने के अलावा अपने पति के हर काम में कदम से कदम मिलाकर उनकी हमराह बनी रहती हैं. उम्र के जिस पड़ाव में लोग बिस्तर पकड़ लेते हैं, उस उम्र में बुजुर्ग राम सजीवन ऐसे योग और व्यायाम करते हैं कि आज के युवा भी देखकर हैरान हो जाते हैं.

इस बुजुर्ग जोड़ी को लोग 70 साल के जवान कहते हैं. राम सजीवन और सिया प्यारी की जोड़ी, उनका साथ स्नेह और समर्पण, साथ घूमना-फिरना उन्हें योग और व्यायाम करते देखना दाम्पत्य जीवन के सुखद अनुभव की अनुभूति कराता है.

राम सजीवन कहते हैं कि आज की तरुण और युवा पीढ़ी को मोबाइल के दुरुपयोग और दुर्व्यसनों से दूर रहकर योग और व्यायाम की ओर रुख करना चाहिए, तभी तरुण और युवा पीढ़ी का आने वाला भविष्य उज्जवल और सशक्त होगा.

एसएनपी/