हर जिले में खोले जायेंगे मेडिकल कॉलेज – अशोक गहलोत


जयपुर (jaipur) . मुख्यमंत्री (Chief Minister) अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा है कि राजस्थान (Rajasthan)के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज होंगे और राज्य सरकार (State government) ने इसके लिए सभी आवश्यक शर्तें पूरी की हैं. गहलोत ने एक बयान में कहा, “यह हमारे लिए गर्व की बात है. हमारा प्रयास है कि राज्य में चिकित्सा सुविधाएं और भी बेहतर हों. इसके लिए शहरों से लेकर गांवों तक चिकित्सा के बुनियादी ढांचे को लगातार मजबूत किया जा रहा है.”

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि राज्य सरकार (State government) के निरन्तर प्रयासों से राजस्थान (Rajasthan)स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में पायनियर बनकर उभर रहा है. देश के दूसरे राज्यों के लोग भी हमारी चिकित्सा सुविधाओं का लाभ लेने राजस्थान (Rajasthan)आ रहे हैं. गहलोत ने शुक्रवार (Friday) को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रदेश के 11 जिलों के 17 चिकित्सालयों में आईसीयू, नवजात गहन चिकित्सा इकाई, शिशु गहन चिकित्सा इकाई और मदर केयर यूनिट के शिलान्यास किया.

प्रदेश में गहलोत सरकार ने तीसरी लहर से निपटने की तैयारी भी शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने आज प्रदेश के 11 जिलों की 17 चिकित्सालयों में आईसीयू नवजात गहन चिकित्सा इकाई शिशु गहन चिकित्सा इकाई और मदर केयर यूनिट का शिलान्यास किया. करीब 94 करोड़ 10 लाख रूपये की लागत से होने वाले इन कार्यों के पूरा होने से 531 बिस्तरों की बढ़ोतरी होगी. इसमें आईसीयू के 270, एनआईसीयू के 208, पीआईसीयू के 33, तथा मदर केयर यूनिट के 20 बिस्तर शामिल हैं. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा “हमने समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर कोरोना की पहली एवं दूसरी लहर का मुकाबला किया.

हमारे भीलवाड़ा और रामगंज मॉडल को देश-दुनिया में पहचान मिली और दूसरे राज्यों ने भी इसे अपनाया. दूसरी घातक लहर में ऑक्सीजन एवं दवाओं की आपूर्ति तथा बैड्स को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ा. इससे सबक लेते हुए हमारी सरकार मेडिकल कॉलेजों से लेकर सीएचसी-पीएचसी स्तर तक चिकित्सा सुविधाओं को मजबूत कर रही है ताकि तीसरी लहर आए तो हमें इस महामारी (Epidemic) के मुकाबले में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. आज हुए शिलान्यासों से इन जिलों में चिकित्सा व्यवस्था और मजबूत होगी.”

Check Also

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना संक्रमण के 6,843 नए मामले सामने आये

मुंबई (Mumbai) . महाराष्ट्र (Maharashtra) में रविवार (Sunday) को 24 घण्टों में कोरोना (Corona virus) …