माशिमं का पोर्टल ना खुलने और सर्वर डाउन की शिकायत : 10वीं व 12वीं के फॉर्म भरने में लग रहा एक घंटा

भोपाल (Bhopal) . प्रदेश में 10वीं व 12वीं की परीक्षा के फॉर्म भरने में एक घंटा का समय लग रहा है. स्कूल संचालक माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) का पोर्टल ना खुलने और सर्वर डाउन होने की शिकायत कर रहे हैं. मालूम हो ‎कि माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने निजी स्कूलों की मांग पर 31 दिसंबर तक सिर्फ 100 स्र्पये लेट फीस देकर 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के फार्म भरने के निर्देश जारी किए हैं. लेकिन इससे भी अधिक संख्या में आवेदन नहीं हो पा रहे हैं. माशिमं का पोर्टल ना खुलने और सर्वर डाउन होने के कारण एक फॉर्म भरने में घंटे भर तक का समय लग रहा है.

इससे स्कूलों में विद्यार्थी के साथ-साथ शिक्षक भी परेशान हो रहे हैं. गौरतलब है कि सामान्य शुल्क के साथ अब तक तीन लाख विद्यार्थी परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाए हैं. निजी स्कूलों की मांग पर माशिमं ने दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा का फॉर्म 100 स्र्पये लेट फीस के साथ 31 दिसंबर तक भरने का आदेश जारी किया. अब महज दो दिन का समय शेष है. ऐसे में अब 1 से 15 जनवरी 2021 तक फार्म भरने पर विलंब शुल्क 2 हजार स्र्पये और 16 से 31 जनवरी तक 5 हजार स्र्पये लेट फीस जमा करनी होगी. इसके बाद भी यदि कोई विद्यार्थी फॉर्म भरने से रह जाता है तो वह परीक्षा शुरू होने से एक माह पहले तक विलंब शुल्क 10 हजार रुपये देकर भर सकता है. कई जिलों के स्कूल संचालक फार्म भरे नहीं जाने के कारण परेशान हो रहे हैं.

निजी स्कूल संचालकों ने मंडल से आवेदन करने की तारीख बढ़ाने और लेट फीस कम करने की मांग की है.स्कूल संचालकों द्वारा आवेदन करने के बाद भी फीस जमा होना प्रदर्शित नहीं कर रहा है. पोर्टल पर पेमेंट बकाया दिखा रहा है. इस कारण आवेदन नहीं हो पा रहा है. वहीं कुछ विद्यार्थियों के आवेदन करने पर उनके नाम प्रदर्शित नहीं हो पा रहे हैं. इस कारण आवेदन नहीं हो पा रहा है. इस संबंध में प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत सिंह का कहना है कि अब महज दो दिन का समय शेष है. माशिमं का पोर्टल अब भी सही से नहीं चल रहा है. इस कारण परेशान हो रहे हैं.

 

Check Also

राजस्थान में कोरोना से 31 मौतें, 7359 नये मामले सामने आये, उदयपुर में 792

जयपुर (jaipur) . राजस्थान (Rajasthan)में शुक्रवार (Friday) को कोरोना संक्रमण के 7359 नये मामले सामने …