टेस्ट सीरीज में विराट के निशाने पर रहेंगे कई रिकार्ड

चेन्नई (Chennai) . भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पांच फरवरी से इंग्लैंड के खिलाफ शुरु हो रही टेस्ट सीरीज में कई अहम रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं. विराट इस सीरीज में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी के रिकार्ड की बराबरी पर पहुंच जाएंगे. धोनी ने 60 मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया था. वहीं कोहली ने अभी तक 56 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया है, ऐसे में इस सीरीज के पूरा होने तक वह धोनी के रिकार्ड की बराबरी कर सकते हैं.

इस सीरीज में कोहली पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का भी एक रिकार्ड तोड़ सकते हैं जिसके लिए उन्हें एक शतक लगाने की जरूरत है. यदि पहले टेस्ट में कोहली शतक लगाने में सफल हो जाते हैं तो वह 423 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में कुल 71 शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे जबकि पोंटिंग ने 560 मैचों में 71 शतक लगाए थे. कप्तान के तौर पर कोहली और पोंटिंग दोनो ने अभी तक 41 शतक लगाए हैं और यदि कोहली पहले टेस्ट में शतक लगाते हैं तो वह पोंटिंग के इस रिकार्ड को पीछ छोड़ देंगे. चार टेस्ट मैचों के अलावा भारत 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय और तीन एकदिवसीय मैच खेलेगा. ऐसे में पोंटिंग का ये रिकार्ड टूटना संभव लग रहा है.

कोहली ने 87 टेस्ट मैचों में अब तक 27 शतक लगाए हैं और इस मामले में पूर्व कंगारु कप्तान स्टीव स्मिथ की बराबरी पर हैं लेकिन यदि वह 2 शतक और लगा देते हैं तो स्मिथ से आगे निकल जाएंगे जबकि सर डॉन ब्रेडमैन की बराबरी पर आ जाएंगे जिन्होंने टेस्ट में 29 शतक लगाए हैं. ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैचों की 80 पारियों में 29 शतक लगाए हैं जबकि कोहली ने अब तक 87 टेस्ट खेले हैं. कोहली ने 87 टेस्ट में 53.41 की औसत से अब तक 7318 रन बनाए हैं और इस सीरीज के खत्म होने तक वह कई दिग्गजों से रनों के मामले में आगे निकल जाएंगे. इसमें न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (7379), डेविड बुन (7422), क्लाइव लॉयड (7515) और मोहम्मद युसूफ (7530) का नाम शामिल है.

Check Also

आईपीएल: सुपर किंग्स ने खास तरीके से मनाया धोनी के 200वें मैच का जश्न

नई दिल्ली (New Delhi) . तेज गेंदबाज दीपक चाहर (13 रन पर चार विकेट) की …