मंत्रि-परिषद की दूसरी वर्चुअल बैठक में कई फैसले · Indias News

मंत्रि-परिषद की दूसरी वर्चुअल बैठक में कई फैसले

भोपाल . मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को मध्य प्रदेश में मंत्रि-परिषद (State Cabinet) की दूसरी वर्चुअल बैठक (Virtual Meeting) हुई. वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई मंत्रि-परिषद की बैठक (cabinet meeting) में मंत्रीगण ने विभिन्न स्थानों से भागीदारी की.

cabinet-meeting-cm

मंत्रि-परिषद ने भारत सरकार के Digital India भू-अभिलेखों का मॉडर्नाईजेशन (land records modernization) प्रोग्राम के तहत मध्यप्रदेश में भू-अभिलेखों का डिजिटाइजेशन परियोजना क्रियान्वयन के लिए परियोजना की अनुमानित राशि 59 करोड़ 89 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी करने का निर्णय लिया.

डिजिटाइजेशन के लिये उपलब्ध राशि 25 करोड़ 80 लाख रुपए के अतिरिक्त व्यय की शेष राशि 34 करोड़ 9 लाख रुपए के लिए लोक सेवा प्रबंधन विभाग के द्वारा संचालित ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना में उपलब्ध राशि में से अधिकतम 15 करोड़ रुपए का उपयोग किया जायेगा.

DILRMP परियोजना के तहत मध्यप्रदेश भू-अभिलेख प्रबंधन समिति के बैंक खाते में राज्यांश की कुल राशि से प्राप्त ब्याज की राशि लगभग 8 करोड़ रुपए का उपयोग किया जायेगा. इस परियोजना के तहत केन्द्रांश की कुल राशि से प्राप्त ब्याज की राशि लगभग 11 करोड़ 9 लाख रुपए को भारत सरकार से स्वीकृति प्राप्त कर उपयोग किया जायेगा.

उपयोग की अनुमति प्राप्त नहीं होने पर उक्त राशि का बजट प्रावधान वित्तीय वर्ष 2022-23 में 5 करोड़ 50 लाख रुपए तथा वर्ष 2023-24 में 5 करोड़ 50 लाख रुपए शामिल कराया जाकर व्यय का भार राज्य शासन द्वारा वहन किया जायेगा.

दो विभागों के प्रस्तुतिकरण : लोक स्वास्थ एवं परिवार कल्याण और खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने अपनी महत्तवपूर्ण योजनाओं की जानकारी एवं प्रगति से मंत्रि-परिषद को अवगत कराया.


Check Also

कृषि बिल पर पंजाबी अभिनेता रणजीत बावा कंगना पर बिफरे

जालंधर. बॉलीवुड (Bollywood) की चर्चित अभिनेत्री कंगना रनौत अब खुलकर मोदी सरकार (Government) के समर्थन …