शूटआउट में ओडिशा नवल टाटा को हराकर मप्र हॉकी अकादमी ने जीता खिताब


भोपाल (Bhopal) . भोपाल (Bhopal) में खेली गई प्रथम सब जूनियर बालक अकादमी नेशनल हॉकी चैंपियनिशप-2021 में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) हॉकी अकादमी ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए फाइनल में ओडिशा नवल टाटा हॉकी हाई परफॉर्मेंस सेंटर को शूटआउट में 6-4 से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया. निर्धारित समय तक दोनों टीमें 3-3 की बराबरी पर थी. वहीं, तीसरे स्थान के मुकाबले में राउंडग्लास पंजाब (Punjab) हॉकी अकादमी ने एसजीपीसी हॉकी अकादमी को एकतरफा 5-1 से पराजित किया. चैंपियनशिप का आयोजन हॉकी इंडिया एवं मप्र खेल और युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया. खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने मप्र हॉकी अकादमी की जीत पर टीम को बधाई दी है. उन्होंने टीम की इस जीत को मील का पत्थर करार दिया.

साई सेंटर ग्राम गोरा के टर्फ मैदान पर खेले गए फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया. पहले ही क्वार्टर से मप्र हॉकी अकादमी के खिलाड़ियों ने दबाव बनाने का प्रयास किया. मैच के 10वें मिनट में मप्र हॉकी अकादमी को पेनल्टी स्ट्रोक मिल गया. मप्र हॉकी अकादमी के सद्दाम अहमद ने इसे गोल में बदलकर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. दबाव में आई ओडिशा नवल टाटा की टीम ने ताबड़तोड़ हमले शुरू कर दिए. दूसरे क्वार्टर में भी ओडिशा नवल टाटा ने कई हमले किए लेकिन, मप्र हॉकी अकादमी के गोलकीपर अमान खान ने इन्हें विफल कर दिया. मैच के 21वें मिनट में ओडिशा नवल टाटा को पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर कप्तान जसमान मुंडा ने गोल करके टीम को 1-1 की बराबरी पर ला दिया. तीसरे क्वार्टर में खेल और भी रोमांचक हुआ. मप्र हॉकी अकादमी ने अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए छोटे-छोटे पास पर खेलना शुरू किया. कोच समीर दाद की इस रणनीति से टीम को सफलता भी मिली. मैच के 32वें मिनट में सुभान आबिद ने मैदानी गोल करते हुए टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी. ओडिशा नवल टाटा ने इस दबाव से उबरने के लिए प्रयास शुरू कर दिए. दो मिनट बाद ही ओडिशा नवल टाटा को पेनल्टी कॉर्नर मिल गया, जिस पर रिकी टोंजेम ने गोल करते हुए स्कोर 2-2 की बराबरी पर ला दिया. मप्र हॉकी अकादमी ने फिर एक बार अपनी रणनीति बदलते हुए आक्रामक खेल दिखाया. कप्तान अली अहमद ने 36वें मिनट में मैदानी गोल करते हुए टीम को 3-2 की बढ़त पर ला दिया. मैच का चौथा और अंतिम क्वार्टर काफी रोमांचक रहा. दोनों ही टीमें बराबरी से हमला करती रही. हालांकि, ओडिशा नवल टाटा को मैच के 55वें मिनट में इरेंगबम रोहित सिंह ने मैदानी गोल करते हुए स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया. मैच का फैसला शूटआउट से हुआ.
मप्र हॉकी अकादमी के गोलकीपर अमान बने ढाल

शूटआउट में मप्र हॉकी अकादमी की टीम के गोलकीपर अमान खान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चार में से तीन बचाव किए. वहीं, ओडिशा नवल टाटा की टीम के गोली नेलसन बारला पांच में से दो ही गोल बचा पाए. मप्र हॉकी अकादमी की ओर से कप्तान अली अहमद, अरहम जमीर अंसारी और मोहम्मद कोनैन दाद ने गोल किए. सद्दाम अहमद और सुभान आबिद गोल करने से चूक गए. वहीं, ओडिशा नवल टाटा की ओर से इरेंगबम रोहित सिंह ने एकमात्र शूट किया. मप्र हॉकी अकादमी के गोलकीपर अमान खान के इस प्रदर्शन की सभी ने सराहना की.

Check Also

मैं पूरे देश को विजयादशमी की हार्दिक बधाई देता हूं:मोदी

नई दिल्ली (New Delhi) . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज कहा …