मां शक्ति स्वरूपा दुर्गा की शारदीय नवरात्रा की आज घर घर घटस्थापना · Indias News

मां शक्ति स्वरूपा दुर्गा की शारदीय नवरात्रा की आज घर घर घटस्थापना

जयपुर (jaipur). मां शक्ति स्वरूपा दुर्गा की शारदीय नवरात्रा की आज घर घर घटस्थापना हुई जयपुर (jaipur) राजघराने के आमेर किले में विराजमान शीला माता की आज 7 बजकर 5 मिनट पर घटस्थापना की गई इस दौरान कोरोना की कुछाया साफ नजर आई. भक्तों के बिना पुजारियों ने ही मां शक्ति स्वरूपा शीला माता की पूजा आराधना की इस दौरान भक्तों की संख्या ना के बराबर रही.

कोरोना के कारण इस बार भक्तों की संख्या तो कम देखी गई साथ ही प्रतिवर्ष की भांति इस बार मेला भी नहीं भरेगा हालांकि पुजारियों द्वारा घटस्थापना के बाद पूरे 9 दिन तक विधिवत पूजा अर्चना की जायेगी. शिलामाता मंदिर में नवरात्रों के दौरान 10 महाविद्याओं और 9 दुर्गा की प्रतिदिन पूजा अर्चना की जाएगी. आज पहले नवरात्र को मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की गई है इसके बाद दूसरे नवरात्रि को ब्रह्मचारिणी माता, तीसरे नवरात्रि को चंद्रघंटा माता,चतुर्थ नवरात्रि को कुष्मांडा माता, पांचवे नवरात्रि को स्कंडा माता, छठे नवरात्र को कात्यायनी माता, सातवें नवरात्रि को कालरात्रि माता, आठवें नवरात्रि को महागौरी माता और नवे व आखिरी नवरात्र को सिद्धिदात्री माता की पूजा की जाएगी.

नवरात्रि में प्रतिदिन दुर्गा सप्तमी का पाठ और हवन किया जाएगा माता रानी का विशेष श्रृंगार कर झांकी भी सजाई जाएगी. शिलामाता मंदिर के पुजारी बनवारी लाल शर्मा ने बताया कि आज से शारदीय नवरात्रि का आगाज हुआ है. सुबह 7: 05 बजे से घट स्थापना की पूजा-अर्चना आरंभ की गई दर्शनार्थियों के लिए मंदिर 31 अक्टूबर तक बंद रहेगा.

Check Also

राजस्‍थान में दुष्कर्म के मामलों की जांच में लगने वाला समय 267 दिनों से घटकर 118 दिन हुआ

-राज्य में नवाचारों से आम जनता को त्वरित न्याय दिलाने में मिली मदद: अशोक गहलोत …