लोकनायक अस्पताल ने टीकाकरण में पूरा किया सैकड़ा

नई दिल्ली (New Delhi) . अस्पतालों में टीकाकरण के प्रति स्वास्थ्य कर्मियों में धीरे-धीरे उत्साह बढ़ रहा है. यही वजह है कि दिल्ली में टीकाकरण के चौथे दिन निर्धारित लक्ष्य के अनुसार 73.35 फीसद टीकाकरण हुआ है. इस क्रम में 81 केंद्रों पर 5,942 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीके लगवाए, जो अब तक का सबसे अधिक है. खास बात यह है कि कई अस्पतालों ने एक दिन में 100 कर्मचारियों को टीका लगाकर टीकाकरण का शतक भी पूरा किया. लोकनायक अस्पताल में भी 100 कर्मचारियों को टीका लगाया गया. एक दिन में टीकाकरण का सैकड़ा पूरा करने वाला यह दिल्ली का पहला सरकारी अस्पताल है. टीकाकरण के बाद 24 स्वास्थ्य कर्मियों में कुछ दुष्प्रभाव देखे गए. जिसमें से 22 कर्मचारियों को बहुत ही हल्का दुष्प्रभाव हुआ. इसलिए उन्हें थोड़ी देर अस्पताल में निगरानी में रखने के बाद घर भेज दिया गया.

हालांकि, पश्चिमी दिल्ली के ईएसआइ अस्पताल बसई दारापुर में एक डॉक्टर (doctor) सहित दो कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती किया गया है. टीका लगने के कुछ देर बाद एक कर्मचारी का ब्लड प्रेशर कम हो गया. वहीं दूसरे कर्मचारी के एक हाथ व पैर में हल्की कमजोरी महसूस हुई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है. इन दोनों कर्मचारियों को कोवैक्सीन टीका दिया गया है. 81 केंद्रों पर 8,100 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था. इसके तहत 75 केंद्रों पर 7500 लोगों को कोविशील्ड व छह केंद्रों पर 600 लोगों को कोवैक्सीन टीका लगना था. जबकि, 5,668 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविशील्ड व 274 कर्मचारियों ने कोवैक्सीन टीका लगाया गया. कोविशील्ड टीका लेने वाले 22 स्वास्थ्य कर्मियों में हल्के दुष्प्रभाव देखे गए. उत्तर पश्चिमी जिले में एक कर्मचारी को अस्पताल में भी भर्ती करना पड़ा. बताया जा रहा है कि बाद में उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

उल्लेखनीय है कि पहले दिन 16 जनवरी को निर्धारित लक्ष्य से 53.20 फीसद, दूसरे दिन 44.22 फीसद व तीसरे दिन 48.75 फीसद टीकाकरण हुआ था. उत्तर-पूर्वी जिले में 91.50 फीसद व दक्षिण-पूर्वी दिल्ली में 90.87 फीसद टीकाकरण हुआ जो सर्वाधिक रहा. हालांकि टीका लगवाने वाले कुल कर्मचारियों की संख्या के मामले में पश्चिमी दिल्ली जिला आगे रहा. यहां 11 केंद्रों पर 848 लोगों ने टीके लिए.

Check Also

कारोबारी को किया अगवा, पुलिस ने महज 3 घंटे में ही ऐसे सुलझाई अपहरण की गुत्थी

नई दिल्ली (New Delhi) . हम सिनेमा में देखते हैं कि पुलिस (Police) किस तरह …