बकाया सैलरी मिलने के बाद अब अपनी नौकरी वापस लेने के लिए लंबे समय से धरना-प्रदर्शन कर रहे सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स के लिए अच्छी खबर आई है. एलजी वी.के. सक्सेना ने 10 हजार से अधिक नए होम गार्डों की भर्ती प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है. उन्होंने चयन प्रक्रिया में पूर्व सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स को प्राथमिकता देने का निर्देश भी दिया है. हाल ही में उन सबको हटा दिया गया था.

एलजी ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली में जल्द ही होम गार्ड में 10 हजार से अधिक नए कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी और एक निष्पक्ष व पारदर्शी चयन प्रक्रिया के माध्यम से मार्च 2024 तक ये सभी पेरोल पर होंगे. भर्ती होने के बाद इन होम गार्ड वॉलंटियर्स को हर महीने लगभग 25 हजार रुपये सैलरी मिलेगी. सोमवार को एलजी ने 10,285 नए होम गार्ड वॉलंटियर्स की भर्ती की समीक्षा के लिए बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने भर्ती प्रक्रिया के लिए निर्धारित समयसीमा को भी जून 2024 से घटाकर मार्च 2024 करने का निर्देश दिया, ताकि जल्द से जल्द नए होम गार्डों को ड्यूटी पर लगाया जा सके. पूर्व सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स को भर्ती में प्राथमिकता देने के लिए उन्हें 10 बोनस अंक भी दिए जाएंगे.

एलजी ने यह भी निर्देश दिया है कि होम गार्ड में भर्ती के लिए आयु सीमा को अन्य राज्यों की अधिकतम आयु सीमा के अनुरूप मौजूदा 60 साल से घटाकर 45 साल किया जाए. साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि भर्ती किए गए कर्मचारी नियमित पुलिस बल के सहायक बल के अनुरूप हों. दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल की नियुक्ति के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता के अनुरूप ही होम गार्ड में भर्ती के लिए भी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता को अब 10वीं से बढ़ाकर 12वीं कर दिया गया है. जिला प्रशासन, दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के एक-एक वरिष्ठ अधिकारी को शामिल करके 15 बोर्ड बनाए जाएंगे. ये बोर्ड 10 जगहों पर उम्मीदवारों के शारीरिक माप और दक्षता का परीक्षण और मूल्यांकन करेंगे. इससे योग्य उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और चयन प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने में मदद मिलेगी.

चयन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए पूरी प्रक्रिया की विडियोग्राफी भी करवाई जाएगी. फिजिकल टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र हो जाएंगे. जल्द ही विज्ञापन जारी करके भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. फिजिकल टेस्ट फरवरी के पहले हफ्ते तक शुरू होने की उम्मीद है.