राजस्‍थान में कोविड टीकाकरण 2.0 एक मार्च से प्रारंभ होगा


जयपुर (jaipur) . प्रदेश में कोविड-19 (Covid-19) टीकाकरण 2.0 एक मार्च से प्रारंभ किया जायेगा. इस चरण के सबंध में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीन दिशा-निर्देशों के तहत् 60 वर्ष से अधिक तथा 45 वर्ष से 60 वर्ष तक की उम्र के ऐसे व्यक्ति जो कि किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं उन सभी का टीकाकरण किया जायेगा. लाभार्थी की उम्र की गणना का आधार 1 जनवरी, 2022 निर्धारित किया गया है.

शासन सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सिद्धार्थ महाजन की अध्यक्षता में वीडियो कान्फेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुई कोविड टीकाकरण स्टेट टास्क फोर्स की बैठक में यह जानकारी दी गयी. महाजन ने बताया कि कोविड-19 (Covid-19) टीकाकरण कार्यक्रम के प्रथम चरण में 85 प्रतिशत से अधिक कोरोना वारियर्स का सफलतापूर्वक टीकाकरण कर राजस्थान (Rajasthan)देशभर में पहले स्थान पर रहा है. उन्होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण में केन्द्र द्वारा चयनित देश के सर्वश्रेष्ठ 4 राज्यों की सूची में भी राजस्थान (Rajasthan)पहले स्थान है. उन्होंने बताया कि अब तक प्रथम चरण 9 लाख, 42 हजार 628 कोरोना वारियर्स का रजिस्टे्रशन किया गया था जिनमें से 7 लाख 97 हजार 791 को टीकाकृत कर दिया गया है. उन्होंने इस अभियान में सक्रिय भूमिका निभाने वाले विभागों, संस्थानों का धन्यवाद ज्ञापित किया. साथ ही प्रथम चरण के सभी लाभार्थियों को टीकाकरण की दूसरी डोज आवश्यक रूप से यथासमय लगवाने को प्रेरित करने की अपील की.

मिशन निदेशक एनएचएम नरेश ठकराल ने बताया कि टीकाकरण के इस चरण में चयनित राजकीय स्वास्थ्य केन्द्रों, सीजीएचएस एवं आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान (Rajasthan)स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्ध चिकित्सालयों में भी नि:शुल्क टीके लगाये जाने की सुविधा दी जायेगी. निजी चिकित्सालयों में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित दर पर कोविड-19 (Covid-19) प्रतिरक्षक टीके लगाये जायेंगे. मिशन निदेशक ने बताया कि कोविड-19 (Covid-19) टीकाकरण के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बनाये गये कोविन सॉफ्टवेयर में प्रत्येक लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन आवश्यक है. उन्होंने बताया कि नवीन गाईडलाइन के अनुसार रजिस्ट्रेशन के लिए टीकाकरण साईट पर लाभार्थी का रजिस्टे्रशन उपलब्ध होगी जिसके लिए लाभार्थी को फोटोयुक्त परिचय पत्र एवं आधार कार्ड लाना आवश्यक है.

Check Also

दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना के एक दिवसीय मामलों में रिकार्ड उछाल

नई दिल्ली (New Delhi) . शुक्रवार (Friday) को दिल्ली और महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना के …