कोच्चि इंडियन बोट एंड मरीन शो के छठे संस्करण की करेगा मेजबानी – indias.news

कोच्चि, 5 फरवरी . केरल की वाणिज्यिक राजधानी कोच्चि 8 से 10 फरवरी तक देश के प्रमुख नौकायन, समुद्री और जल खेल उद्योग से संबंधित एक्सपो, इंडिया बोट एंड मरीन शो (आईबीएमएस) के छठे संस्करण की मेजबानी करेगा.

यह बचाव नौकायन, जल खेल पर्यटन और कयाकिंग के लिए देश में होने वाला एकमात्र व्यापार शो है.

बोलगट्टी पैलेस इवेंट सेंटर में आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई घोषणा के मद्देनजर आया है कि कोचीन शिपयार्ड में 4,000 करोड़ रुपये की नई जहाज मरम्मत और जहाज निर्माण सुविधा शीघ्र ही खुलेगी.

क्रूज़ एक्सपो के निदेशक और आईबीएमएस के आयोजक जोसेफ कुरियाकोस ने कहा, “यह परियोजना न महज इन्फ्रास्ट्रक्चर को प्रोत्साहित करेगा, बल्कि आगामी दिनों में नए-नए रोजगार को सृजन भी करेगा. एमएसएमई क्षेत्र का समर्थन करें और इन पर विचार करते हुए आईबीएमएस इन विकास संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं और एमएसएमई खिलाड़ियों को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.”

इस वर्ष के आयोजन में स्पीड बोट, समुद्री इंजन, नेविगेशनल सिस्टम और अन्य आपूर्ति और सेवा प्रदाताओं सहित मनोरंजक और अवकाश नौकायन बाजार में हितधारकों की एक पूरी श्रृंखला शामिल होगी. यह आयोजन केवल नावों और समुद्री उपकरणों के बारे में नहीं होगा, बल्कि सभी जल क्रीड़ाओं और गतिविधियों को कवर करेगा. 60 से अधिक प्रदर्शक एक्सपो में अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करेंगे और पूरे क्षेत्र से लगभग 5000 व्यापारिक आगंतुकों के एक्सपो में भाग लेने की उम्मीद है.

एक उद्योग मंडप में केरल स्थित एसएमई, विशेष रूप से बोटयार्ड, उपकरण निर्माता आदि का भी प्रदर्शन किया जाएगा, जो इस संस्करण की एक विशेष विशेषता होगी.

एक विक्रेता विकास कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा और यह नेटवर्किंग बी2बी बैठक देश भर के रक्षा प्रतिष्ठानों, शिपयार्डों, बंदरगाहों और इन क्षेत्रों में शामिल अन्य एजेंसियों सहित विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों के लिए कार्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करेगी.

एसएचके/एबीएम