लिपि डाटा लिमिटेड के श्रमिको को दी श्रम कानूनो की जानकारी

उदयपुर (Udaipur). सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय , भारत सरकार के क्षेत्रीय लोकसम्पर्क ब्यूरों उदयपुर (Udaipur)  द्वारा  श्रम विभाग राजस्थान (Rajasthan)सरकार उदयपुर (Udaipur) के सहयोग से आज  सोमवार (Monday) को लिपि डाटा सिस्टम लिमिटेड औधोगिक क्षेत्र मादड़ी उदयपुर (Udaipur) के परिसर में श्रम संशोधन विधेयक पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो के सहायक निदेशक  रामेश्वर लाल मीणा ने बताया की केन्द्र सरकार ने कानूनों के मकड़जाल में उलझे असंगठित -संगठित क्षेत्र के श्रमिकों के हितों की सुरक्षा के लिए अब सिर्फ चार कोड़ (मजदूरी कोड़ ,सामाजिक सुरक्षा और कल्याण कोड़, व्यावसायिक सुरक्षा ,स्वास्थ्य और कार्य परिस्थिति कोड़ तथा औधोगिक संबंध कोड) में सभी 29 श्रम कानूनों को समाहित कर संबल देने की दिशा में ऐतिहासिक कदम उठाया है. उन्होने बताया की केन्द्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरो के बुजुर्ग होने पर उन्हे सामाजिक सुरक्षा की पहल करते हुए पीएम श्रम योगी मान धन योजना शुरू की गई इसमें 60 साल की उम्र में पहुंचने पर बतौर पेंशन तीन हजार रूपए मिलेगे.

इस अवसर राज्य सरकार (State government) द्वारा श्रमिको के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओ पर श्रम विभाग के श्रम निरिक्षक गजराज सिंह राठौड़ ने निर्माण श्रमिक शिक्षा एवं कौशल विकास योजना और निर्माण श्रमिक जीवन व भविष्य सुरक्षा योजना पर एवं श्रम निरिक्षक विजय लक्ष्मी ने प्रसूति सहायता योजना तथा श्रम निरिक्षक नवल डांगी ने निर्माण श्रमिक सुलभ्य आवास योजना पर प्रकाश डाला.

प्रारम्भ में लिपि डाटा सिस्टम लिमिटेड के प्रशासन के सीनियर मैनेजर विष्णु गोपाल माथुर एच मैनेजर रेखा कुमावत ने कंपनी द्वारा श्रमिको के हितों के लिए केन्द्र व राज्य सरकार (State government) द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पूर्ण रूप से लागू करने के बारे में बताया. इस अवसर पर श्रमिको के बीच प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई. प्रतियोगिता में पूछे गए सवालों का सही जबाब देने वाले श्रमिको विभाग की और पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम के दौरान श्रमिको कोरोना वैक्सीन की उपयोगिता के बारे में भी जनवकारी दी . कार्यक्रम में लिपि डाटा सिस्टम लिमिटेड श्रमिकों, मैनेजमेन्ट, श्रम संगठनों ने भाग लिया.

Check Also

राजस्थान से राम मंदिर के लिए 500 करोड़ जुटाए, उदयपुर से 75 करोड़, सिंघल परिवार 11 करोड़ रुपये दान किए

अयोध्या (Ayodhya) में श्रीराम मंदिर (Ram Temple) निर्माण लिए प्रदेश के लोगों ने भी दिल …