विंडीज के खिलाफ हैट्रिक लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले स्पिनर बने केशव महाराज

केप्टाउन . दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज के लिए सेंट लूसिया के मैदान पर खेला गया मुकाबला यादगार बन गया. उन्होंने सेंट लूसिया के मैदान पर विंडीज टीम के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में हैट्रिक लगाकर इतिहास बना डाला. विंडीज की दूसरी पारी में हैट्रिक लेने के साथ ही केशव महाराज दक्षिण अफ्रीका की ओर से टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. खास बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका की ओर से अब तक सिर्फ एक तेज गेंदबाज ज्योफ्री ग्रिफिन ने हैट्रिक लगाई है. केशव महाराज बतौर स्पिनर हैट्रिक मारने वाले पहले गेंदबाज बन गए है.

उन्हें यह सफलता दूसरी पारी के 37वें ओवर में मिली. उन्होंने के. पॉवेल, जेसन होल्डन और जोशुआ डि सिल्वा को अपना शिकार बनाया. मैच के 36.3 ओवर में: के. पॉवेल को नोतर्जे के हाथों कैच कराया उसके बाद ओवर की चौथी गेंद पर जेसन होल्डन को कीगन के हाथों कैच कराया और पांचवी गेंद पर जोशुआ डि सिल्वा को मुल्डर के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया.

उल्लेखनीय है कि दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए डीन एल्गर और क्विटंन डि कॉक की शानदार पारियों की बदौलत 298 रन बनाए थे. जवाब में विंडीज की टीम महज 149 रन पर सिमट गई थी. पहली पारी में लीड लीकर दक्षिण अफ्रीका टीम ने दूसरी पारी में 174 रन बनाए. इस तरह विंडीज टीम के पास जीत के लिए 324 रनों का लक्ष्य था, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की कसी हुई बॉलिंग के आगे विंडीज ने चौथे दिन के पहले ही सेशन में छह विकेट गंवा दिए थे.

Check Also

राहुल द्रविड़ की दरियादिली, श्रीलंकाई कप्तान को मैदान पर ही दिए अहम सुझाव

नई दिल्ली (New Delhi) . राहुल द्रविड़ महान खिलाड़ी और शानदार कोच तो हैं ही, …