केजरीवाल ने पंजाब में लोगों से की अपील : विकास के लिए लोकसभा चुनाव में आप को मजबूत करें – indias.news

तरन तारन (पंजाब), 11 फरवरी . पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और उनके दिल्ली समकक्ष अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कल्याण और विकास के एजेंडे को राष्ट्रीय केंद्र-मंच पर लाने के लिए आप को मजबूत करने के लिए लोगों से समर्थन और सहयोग का आग्रह किया.

यहां सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आम लोगों को भारतीय राजनीति के केंद्र में लाने का श्रेय अरविंद केजरीवाल को जाता है.

उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने विभाजनकारी राजनीति को खारिज कर मूल्य आधारित राजनीति शुरू करके राजनीति में आदर्श बदलाव लाया है. मान ने कहा कि यह गर्व और संतुष्टि की बात है कि बड़ी संख्या में लोग इस ऐतिहासिक अवसर के गवाह हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि रैली में लोगों की भारी प्रतिक्रिया राज्य सरकार की जन-समर्थक और विकासोन्मुख नीतियों में लोगों के विश्‍वास को दर्शाती है.

उन्होंने कहा कि सरकारी संपत्तियों को बेचने के चलन के उलट पंजाब सरकार ने निजी प्लांट खरीदने का ऐतिहासिक फैसला लिया है.

मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब राज्य सरकार प्रदेश के बाकी बचे निजी बिजली संयंत्रों को भी खरीदेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग अब ‘परिवार बचाओ यात्रा’ पर हैं, उन्होंने अपने लंबे कार्यकाल के दौरान राज्य को लूटा है. उन्होंने कहा कि इन लोगों ने बेरहमी से राज्य को बर्बाद कर दिया, जिसके कारण वे सत्ता से बेदखल हो गए. मान ने कहा कि लोगों को इन नेताओं की एक भी बात पर भरोसा नहीं है, जिसके कारण वे उनसे ईर्ष्या करते हैं. मुख्यमंत्री ने दुख जताया कि हरियाणा सरकार राज्य के किसानों को रोकने के लिए कंटीले तार लगा रही है.

उन्होंने कहा कि पंजाब और भारत के बीच दरार पैदा करने की इस प्रवृत्ति से बचना चाहिए, क्योंकि यह देश के हित में नहीं है. मान ने कहा कि किसानों के साथ मुद्दों को बातचीत के जरिए हल किया जाना चाहिए. दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि पिछले 75 वर्षों में पहली बार राज्य सरकार द्वारा एक निजी बिजली संयंत्र खरीदा गया है. उन्होंने कहा कि यह पौधा राज्य सरकार द्वारा सस्ते दाम पर खरीदा गया है.

5,500 करोड़ रुपये के इस संयंत्र को राज्य सरकार ने 1,100 करोड़ रुपये की मामूली कीमत पर खरीदा है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 90 प्रतिशत घरों को पहले से ही मुफ्त बिजली मिल रही है और इस संयंत्र के साथ अब अन्य क्षेत्रों को भी सब्सिडी वाली बिजली मिलेगी.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शनिवार को घर-घर मुफ्त राशन योजना शुरू की है, जो देश में राशन माफिया को खत्म करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने राज्य में विभिन्न जन-समर्थक योजनाओं के लिए 8,000 करोड़ रुपये रोक दिए जाने को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना की. उन्होंने कहा कि यह राज्य के साथ अन्याय है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.

केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार को आम आदमी पार्टी का जनाधार फैलने का डर है, जिसके कारण वह अपना कामकाज ठप करने के लिए बहुत नीचे उतर रही है.

उन्होंने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार आप को बदनाम करने के लिए ओवरटाइम काम कर रही है, क्योंकि वह इसकी बढ़ती लोप्रियता से डरती है.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार विपक्ष, खासकर आम आदमी पार्टी को तोड़ने-मरोड़ने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है.

केजरीवाल ने कहा, लेकिन जब लोग पार्टी के साथ हैं और भगवान का आशीर्वाद भी साथ है, इसलिए वह केंद्र की सत्ता से डरते नहीं हैं.

एसजीके/