भोपाल और इंदौर में बढ़ेगी एयर कार्गो सुविधा : ज्योतिरादित्य सिंधिया

भोपाल (Bhopal) . भोपाल (Bhopal) और इंदौर (Indore) के बीच एयर कार्गो सुविधा का विस्तार होगा. केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश को नए एयर कार्गो देने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही भविष्य को लेकर और क्या अच्छा किया जा सकता है इस पर भी फैसले लिए जा रहे हैं. अब एयर कार्गो को लेकर निर्णय लिया गया है. इससे भोपाल (Bhopal) और इंदौर (Indore) को फायदा मिलेगा. इंदौर (Indore) हवाई अड्डे में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू हवाई कार्गो दोनों को संभालने की सुविधा है. इस पुनर्निर्मित निर्यात एयर कार्गो टर्मिनल का उद्घाटन 6 जनवरी 2021 को हुआ था, यह सुविधा 16.644 मैट्रिक टन कि वार्षिक संचालन क्षमता के साथ 1166 वर्गमीटर के क्षेत्र में विकसित की गई है. घरेलू कार्गो के लिए मौजूदा सुविधा, पुराने यात्री टर्मिनल भवन में संचालित की जा रही है.

मौजूदा ढांचे को बदलने के लिए सेंटर फॉर पेरिसेबेल कार्गों (सीपीसी) सहित घरेलू एयर कार्गो टर्मिनल के लिए एक नई सुविधा की योजना बनाई जा रही है. इस बैठक में ये नियोजित संरचना 2000 वर्ग मीटरसेंटर फॉर पेरिसेबेल कार्गों (सीपीसी) सहित 73 हजार मेट्रिक टन की वार्षिक हैंडलिंग क्षमता के क्षेत्र में होगी. भोपाल (Bhopal) हवाई अड्डे में पुराने यात्री टर्मिनल भवन में घरेलू हवाई कार्गो को संभालने की सुविधा है. ये सुविधा पुराने यात्री टर्मिनल भवन के संशोधन के बाद 14 फरवरी 2020 को चालू की गई थी. ये सुविधा 16.060 मेट्रिक टन की वार्षिक संचालन क्षमता के साथ 440 वर्गमीटर क्षेत्र में बनाई गई है.
ये नियोजित संरचना 29.200 मैट्रिक टन कि वार्षिक संचालन क्षमता के साथ 800 वर्ग मीटर के क्षेत्र में होगी. सुविधा को दिसंबर 2022 तक निर्मित और चालू करने का लक्ष्य है. ये सुविधा अगले 10 से 15 सालों के लिए घरेलू एयर कार्गो आवाजाही की आवश्यकता को पूरा करेगी.

Check Also

जियो-बीपी मुंबई के पास पहला पेट्रोल पंप खोलेगी

नई दिल्ली (New Delhi) . वैश्विक ऊर्जा कंपनी बीपी पीएलसी ने कहा कि वह रिलायंस …