जो रूट ने डबल सेंचुरी जड़ रचा इतिहास, बनाए 2 कीर्तिमान

नई दिल्ली (New Delhi) . इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में जारी सीरीज के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज कर ली है.

मेजबान टीम के खिलाफ पहली पारी में डबल सेंचुरी जड़ने के साथ रूट टेस्ट क्रिकेट में दो डबल सेंचुरी जड़ने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान बन गए हैं. इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से 7 कप्तानों ने एक बार दोहरा शतक जड़ा था. गॉल टेस्ट के तीसरे दिन रूट ने 291 गेंदों पर दोहरा शतक लगाया. रूट के टेस्ट करियर का ओवरऑल ये चौथा दोहरा शतक है. उन्होंने इस दौरान 15 चौके और एक छक्का लगाया.

30 वर्षीय रूट ने डेन लॉरेंस के साथ चौथे विकेट के लिए 173 रन जोड़े वहीं जॉनी बेयरस्टो के साथ तीसरे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की. रूट ने जोस बटलर के साथ 113 गेंदों पर 68 रन जोड़े. श्रीलंका की पहली पारी 135 रन पर ढेर हो गई थी. जवाब में मेहमान इंग्लैंड ने रूट की डबल सेंचुरी के दम पर पहली पारी में 8 विकेट पर 403 रन बना लिए हैं. रूट 312 गेंदों पर 223 रन बनाकर खेल रहे हैं.

इंग्लैंड की बढ़त 268 रन की हो गई है. रूट ने इस दौरान अपने टेस्ट करियर के 8000 रन भी पूरे कर लिए. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले इंग्लैंड के सातवें बल्लेबाज बन गए हैं. मॉडर्न क्रिकेट के श्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार रूट ने यह कारनामा अपने 98वें टेस्ट में किया. रूट ने इससे पहले 97 टेस्ट मैच में कुल 7823 रन बनाए थे, जिसमें 17 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं.

Check Also

आईसीसी के बार बार नियम बदलने से शास्त्री नाराज

अहमदाबाद (Ahmedabad) . भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप …