झामुमो ने कोडरमा सीट पर बागी होकर चुनाव लड़ रहे प्रो. जयप्रकाश वर्मा को किया सस्पेंड

Photo of author

रांची, 11 मई . झारखंड मुक्ति मोर्चा ने बागी प्रत्याशियों के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. कोडरमा लोकसभा सीट पर “इंडिया” गठबंधन से बगावत कर स्वतंत्र प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे पूर्व विधायक प्रो. जयप्रकाश वर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया गया है.

वर्मा तीसरे बागी प्रत्याशी हैं, जिनके खिलाफ पार्टी ने कार्रवाई की है.

इसके पहले गठबंधन के फैसले के खिलाफ जाकर लोहरदगा सीट से चुनाव लड़ रहे विशुनपुर इलाके के विधायक चमरा लिंडा को पार्टी की सदस्यता से निलंबित किया जा चुका है, जबकि खूंटी सीट पर बागी प्रत्याशी पूर्व विधायक बसंत लोंगा को पार्टी से निष्कासित किया गया है.

पार्टी के केंद्रीय महासचिव विनोद कुमार पांडेय की ओर से शनिवार को जारी पत्र में कहा गया है कि प्रो. जयप्रकाश वर्मा ने कोडरमा सीट से नामांकन कर गठबंधन धर्म के विपरीत कार्य किया है. ऐसे में उन्हें पार्टी की गिरिडीह जिला कमेटी की अनुशंसा और केंद्रीय कमेटी के अध्यक्ष शिबू सोरेन के निर्देश पर पार्टी के सभी पदों से मुक्त करते हुए सदस्यता से निलंबित किया जाता है.

जयप्रकाश वर्मा गांडेय विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं. करीब दो साल पहले वह झारखंड मुक्ति मोर्चा में शामिल हुए थे और कोडरमा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने पर अड़े हुए थे. इस सीट पर उनके पिता रीतलाल प्रसाद वर्मा ने पांच बार जीत दर्ज की थी.

इस बार “इंडिया” गठबंधन के तहत यह सीट सीपीआई एमएल को दी गई है, जिसने बगोदर इलाके के विधायक विनोद सिंह को प्रत्याशी बनाया है. यह तय माना जा रहा है कि राजमहल सीट पर बागी होकर चुनाव लड़ रहे बोरियो के विधायक लोबिन हेम्ब्रम पर भी पार्टी कार्रवाई करेगी.

एसएनसी/