गगनयान पर नजर रखने के लिए संचार उपग्रह लॉन्च करेगा इसरो


नई दिल्ली (New Delhi) . भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) इसरो एक डाटा रिले सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रहा है. यह सैटेलाइट गगनयान अभियान को लांच किए जाने के बाद उसके साथ संपर्क बनाए रखने में मदद करेगी. यह सैटेलाइट गगनयान अभियान के आखिरी चरण से ठीक पहले अंतरिक्ष में भेजी जाएगी.

आखिरी चरण में भारत पहली बार गगनयान के साथ अंतरिक्ष यात्रियों (Passengers) को पृथ्वी की निचली कक्षा तक भेजने का प्रयास करेगा. गगनयान अभियान का पहला चरण इसी साल दिसंबर में लांच किया जाना है, जिसमें गगनयान बिना अंतरिक्ष यात्रियों (Passengers) के आसमान में जाएगा. हमने अपनी खुद की सैटेलाइट लांच करने की योजना बनाई है, जो पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान से पहले डाटा रिले सैटेलाइट की तरह काम करेगी. इसके लिए 800 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी मिल चुकी है और काम भी शुरू कर दिया है.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा भी अपने मानव अंतरिक्ष अभियानों में अपनी ही एक डाटा रिले सैटेलाइट का उपयोग करती है. पिछले महीने इसरो के चेयरमैन के. सिवन ने गगनयान अभियान के लिए कोको द्वीप पर ग्राउंड स्टेशन स्थापित करने को लेकर अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ वार्ता की जानकारी दी थी. लेकिन वहां एक ब्लाइंड स्पॉट है, जिसके चलते गगनयान के सिग्नल साफ तरीके से नहीं मिलने की संभावना बन रही है. ऐसे में डाटा रिले सैटेलाइट इस परेशानी को दूर करने में मदद करेगी.

Check Also

कोविड अस्पतालों में पर्याप्त बेडों ऑक्सीजन आदि सहित मूलभूत सुविधाएं रखें दुरूस्त:- नोडल अधिकारी

रायबरेली -जनपद के नामित नोडल अधिकारी/अपर मुख्य सचिव, सहकारिता विभाग उ0प्र0 शासन एम0वी0एस0 रामी रेड्डी …