आईएसबी की वैश्विक रैंकिंग और बेहतर हुई – indias.news

हैदराबाद, 12 फरवरी . इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) को फाइनेंशियल टाइम्स के ग्लोबल एमबीए रैंकिंग 2024 में विश्व स्तर पर 31वां स्थान दिया गया है, जिससे भारत में सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूल और दुनिया में शीर्ष रैंक वाले स्कूलों में इसकी स्थिति मजबूत हुई है.

पिछले साल आईएसबी की वैश्विक रैंकिंग 39 थी.

एशिया स्तर पर स्कूल की रैंकिंग छठे से बढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गई है.

बिजनेस स्कूल ने सोमवार को एक बयान में कहा कि रैंकिंग अनुसंधान, पूर्व छात्र नेटवर्क और कैरियर सेवाओं जैसे विभिन्न मानदंडों में आईएसबी की ताकत को उजागर करती है.

स्कूल के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक अनुसंधान में आईएसबी को इस बार 52 की वैश्विक रैंक के साथ भारत में फिर से नंबर एक स्थान दिया गया है. पिछले साल इस मामले में संस्थान 61वें स्थान पर था. यह संकाय द्वारा उत्पादित अनुसंधान की गुणवत्ता पर इसके निरंतर फोकस को रेखांकित करता है.

स्कूल का एक घोषित मिशन अनुसंधान-आधारित ज्ञान का निर्माण और प्रसार करना है जो छात्रवृत्ति, अभ्यास और संस्थान से संबंधित समूह को प्रभावित करता है.

वेतन प्रतिशत वृद्धि के मामले में आईएसबी विश्व स्तर पर पहले स्थान पर है.

फाइनेशल टाइम्स (एफटी) के डेटा के अनुसार, आईएसबी में पीजीपी उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम से पहले और बाद की तुलना में वेतन में 229 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई है.

पूर्व छात्र नेटवर्क और कैरियर सेवाओं में भी आईएसबी देश में पहले स्थान पर है. इस मामले में वैश्विक स्तर पर वह क्रमशः 8वें और 19वें स्थान पर है.

आईएसबी के डिप्टी डीन (अकादमिक कार्यक्रम) रामभद्रन थिरुमलाई ने कहा, “एफटी ग्लोबल एमबीए रैंकिंग में भारत में शीर्ष बी-स्कूल के रूप में लगातार रैंकिंग अकादमिक कठोरता, गुणवत्ता अनुसंधान और अद्वितीय पूर्व छात्रों के समर्थन और सफलता के प्रति आईएसबी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है.

“वेतन प्रतिशत वृद्धि में दुनिया का नेतृत्व करने से लेकर पूर्व छात्र नेटवर्क और कैरियर सेवाओं में चार्ट में शीर्ष पर पहुंचने तक, रैंकिंग प्रबंधन शिक्षा में वैश्विक नेता के रूप में हमारी स्थिति की पुष्टि करती है.”

एकेजे/