IRAQ में अमेरिकी दूतावास के पास हुआ हमला, दोनों देशों के बीच जारी है तनातनी

IRAQ में अमेरिकी दूतावास के पास हुआ हमला, दोनों देशों के बीच जारी है तनातनी

इराक में अमेरिकी दूतावास के पास रविवार की रात को धमाका हुआ. इस धमाके में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. इराकी प्रशासन ने भी अभी तक इस घटना से संबंधित कोई बयान जारी नहीं किया है.

इराक की सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल याह्या रसूल ने बताया कि कात्युशा रॉकेट ग्रीन जोन में गिरा जिसकी खबर मिलते ही सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर लिया और जांच तेज कर दी. प्राथमिक जांच में पता चला है कि रॉकेट पूर्वी बगदाद से दागे गए हैं जिसे शिया लोगों का गढ़ माना जाता है.

वहीं स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार दूतावास के पास के इलाके में धमाके की आवाज सुनाई दी है.

ये धमाका उस समय किया गया जब अमेरिका ने अपने गैर सरकारी कर्मचारियों को तुरंत इराक छोड़ने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने अमरिकी नागरिकों से ये भी आग्रह किया है कि वो लोग इराक न जाए क्योकि वहां पर आतंकवाद और अपहरण का खतरा है.

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा कि अगर ईरान लड़ना ही चाहता है तो ये उसका आधिकारिक तौर पर अंत होगा. अमेरिका को फिर कभी धमकी मत देना.

क्यों बढ़ा दोनों देशों के बीच का तनाव

ईरान के साथ 2015 में हुए परमाणु समझौते से अमेरिका के पिछले साल बाहर होने और उस पर फिर से प्रतिबंध लगाने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. पिछले दिनों मध्‍य-पूर्व में अमेरिकी सेना की तैनाती में बढ़ोतरी के बाद क्षेत्र में संकट और गहरा गया है.

इसके अलावा ईरान पर प्रतिबंध लगाते हुए अमेरिका ने कई देशों को उनसे कारोबारी रिश्ते तोड़ने को कहा था जिसमें भारत भी शामिल है. बाद में अमेरिका ने भारत के ईरान से तेल खरीदने की छूट को भी खत्म कर दिया था. अमेरिका ने ईरान को लेकर लगातार आक्रामक तेवर अपनाया हुआ है, वहीं ईरान भी उसे आंखें दिखाने से नहीं चूक रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*