ईरान ने घरेलू एंटी-आर्मर मिसाइल प्रणाली का किया अनावरण – indias.news

तेहरान, 4 फरवरी . एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी सेना ने घरेलू स्तर पर विकसित हवा से सतह पर मार करने वाली एंटी-आर्मर मिसाइल प्रणाली के उन्नत संस्करण का अनावरण किया है.

अर्ध-आधिकारिक समाचार एजेंसी फ़ार्स ने शनि‍वार को बताया कि तेहरान में आयोजित कार्यक्रम में ईरानी सेना के मुख्य कमांडर अब्दोलरहीम मौसवी, ईरानी सेना के ग्राउंड फोर्स के कमांडर किउमर्स हेदरी और अन्य उच्च पदस्थ सैन्य अधिकारियों ने भाग लिया.

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ ने फ़ार्स के हवाले से बताया कि ईरानी विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन और विकसित, शफाक मिसाइल प्रणाली 20 किमी की सीमा के भीतर लक्ष्य को भेदने में सक्षम है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि मिसाइल को ईरानी सेना के विभिन्न हेलीकॉप्टरों पर स्थापित किया जा सकता है. यह दागो और भूल जाओ की मार्गदर्शन तकनीक, एक उन्नत वारहेड और एक खोज और ट्रैक प्रणाली से लैस है, जो इसे रात के दौरान विभिन्न जलवायु परिस्थितियों में लक्ष्य को भेदने में सक्षम बनाती है.

इस दौरान घरेलू यूसेफ नाइट विजन सिस्टम, लड़ाकू सिमुलेशन सिस्टम, वायु-जनित आत्म-सुरक्षा प्रणाली, हवा से लॉन्च की जाने वाली लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलें, हवा से सतह पर मार करने वाले एंटी-टैंक मिसाइलों का भी प्रदर्शन किया गया.

/