ईरान ने की पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक, 2 सैनिक छुड़ाए

तेहरान . ईरान ने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए पिछले तीन साल से बंदी दो सैनिकों को छुड़ा लिया है. रिपोर्ट में दावा किया गया कि ईरान ने 2 फरवरी की रात में सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया. तीन साल पहले दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन जैश-अल अदल ने ईरान के दो रिवोल्यूशनरी गाड्र्स को अगवा कर लिया था.

ईरान ने 3 फरवरी को अपने मिशन की सफलता और सैनिकों को मुक्त किए जाने की जानकारी पाकिस्तान को दी. इससे पहले ईरान ने पाकिस्तान को इस स्ट्राइक के बारे में जानकारी नहीं दी थी. जैश-अल अदल आतंकी ग्रुप दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान में सक्रिय है. यह संगठन ईरान के दक्षिण-पूर्व इलाके में हमले करता रहा है. इसने फरवरी, 2019 में इसी इलाके में ईरानी जवानों की बस पर हमला किया था. इस हमले में कई ईरानी सैनिक मारे गए थे और दर्जनों घायल हुए थे. अक्टूबर, 2018 में इस आतंकवादी संगठन ने 14 ईरानी सैनिकों का अपहरण कर लिया था. एक महीने बाद 5 सैनिकों को छोड़ दिया गया था.

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में इससे पहले 2011 में अमेरिका ने अलकायदा प्रमुख ओसामा बिल लादेन को मार गिराया था. भारत ने उड़ी हमले के बाद सितंबर, 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था. इसके बाद फरवरी, 2019 में भारत ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी. इस तरह ईरान तीसरा देश है, जिसने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया है.

Check Also

सागर में तीसरे दिन घटी कोरोना संक्रमितों की संख्या

कलेक्‍टर दीपक सिंह की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, काम पर लौटे सागर . जिले में आज …