आईपीएल 2024 : बारिश के कारण मैच रद्द होने के बाद हैदराबाद ने प्लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया

Photo of author

हैदराबाद, 16 मई . यहां के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में गुरुवार को गुजरात टाइटंस के खिलाफ आईपीएल 2024 का मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया. अब पैट कमिंस की अगुवाई वाली सनराइजर्स हैदराबाद कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बाद प्लेऑफ में जगह पक्की करने वाली तीसरी टीम बन गई है.

एक भी गेंद फेंके बिना मैच रद्द हो जाने के कारण सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस, दोनों ने अब एक-एक अंक साझा किया. सनराइजर्स हैदराबाद के अब 15 अंक हो गए हैं, इसका मतलब है कि वे अब प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं. अब उन्हें रविवार को पंजाब किंग्स को हराना होगा और उम्मीद करनी होगी कि शीर्ष दो में जगह बनाने के लिए राजस्थान रॉयल्स कोलकाता नाइट राइडर्स से हार जाए.

सनराइजर्स हैदराबाद के प्लेऑफ में पहुंचने का मतलब है कि दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जाइंट्स प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएंगे. इसका मतलब यह भी है कि आखिरी प्लेऑफ का स्थान शनिवार को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होने वाले महत्वपूर्ण मुकाबले से तय होगा.

हैदराबाद में खेल शुरू होने से कुछ घंटे पहले शहर में बारिश शुरू हो गई. ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के प्रवर्तन, सतर्कता और आपदा प्रबंधन निदेशक की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया है : “हैदराबाद शहर में आज भारी बारिश होने की उम्मीद है. आज शाम 6 बजे तक बारिश रुकी हुई है और शाम 6 बजे के बाद फिर से शुरू हो सकती है. नागरिक तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं.”

मैदान के दृश्यों से पता चलता है कि खेल क्षेत्र नीले कवर के नीचे है और विभाजन क्षेत्रों पर टायर रखे गए हैं, साथ ही आउटफील्ड क्षेत्रों में पहले से ही गीले पैच बने हुए हैं, जिन्हें कवर नहीं किया गया है. मैदान पर हल्के काले बादल छाए रहने के कारण शाम 7:15 बजे तक खेल की संभावना कम हो गई.

शाम 7:45 बजे घोषणा की गई कि टॉस 8 बजे होगा और मैच 8:15 बजे से शुरू होगा. लेकिन टॉस से आठ मिनट पहले बूंदाबांदी फिर से शुरू हो गई और कवर्स भी खराब हो गए. बूंदाबांदी के भारी बारिश में बदलने और कम होने का कोई संकेत नहीं दिखने से स्पष्ट हो गया कि मैच रद्द कर दिया जाएगा.

ऑन-फील्ड अंपायर नंद किशोर और वीरेंद्र शर्मा हाथ में छाता लिए हुए रात 10 बजे के आसपास ग्राउंड-स्टाफ के साथ चर्चा में शामिल थे यह आकलन करने के लिए कि क्या मैदान को पांच ओवर के शूटआउट के लिए तैयार करने का समय है? ग्यारह मिनट बाद अंपायरों ने कप्तानों को बुलाया और बारिश के कारण खेल को आधिकारिक तौर पर रद्द करने की घोषणा की.

जीटी आईपीएल की पहली ऐसी टीम भी बन गई, जिसके मैच लगातार रद्द होते गए. इससे उनके आईपीएल 2024 सीजन का निराशाजनक अंत भी हुआ. शुभमन गिल की अगुवाई वाली टीम को कैंसर जागरूकता का समर्थन करने के लिए लैवेंडर जर्सी पहननी थी, लेकिन बारिश के कारण ऐसा करने का मौका नहीं मिला.

एसजीके/