IPL 2021: CSK फ़ाइनल में पहुँची, दिल्ली कैपिटल्स को 4 विकेट से हराया

दुबई . चेन्नई (Chennai) सुपर किंग्स रविवार (Sunday) को यहां पहले क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स को चार विकेट से हराकर 15 अक्टूबर को होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में पहुंचा. दिल्ली कैपिटल्स को बुधवार (Wednesday) को दूसरे क्वालीफायर के जरिये फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा जिसमें उसका सामना एलिमिनेटर की विजेता टीम से होगा.

dhoni-ipl

सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव (60 रन) और कप्तान ऋषभ पंत (नाबाद 51 रन) के अर्धशतक की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स की टीम रविवार (Sunday) को यहां इंडियन प्रीमियर लीग के पहले क्वालीफायर में चेन्नई (Chennai) सुपर किंग्स के खिलाफ बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद पांच विकेट पर 172 रन का स्कोर बनाने में सफल रही.साव (34 गेंद, सात चौके, तीन छक्के) को छोड़कर दिल्ली कैपिटल्स के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर जल्दी आउट हो गये, पर पंत (35 गेंद, तीन चौके और दो छक्के) और शिमरोन हेटमायर (24 गेंद में 37 रन, तीन चौके, एक छक्का) ने पांचवें विकेट के लिये 50 गेंद में 83 रन की साझेदारी कर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की.

चेन्नई (Chennai) सुपर किंग्स के लिये जोश हेजलवुड ने 29 देकर दिल्ली को पॉवरप्ले में शुरूआती दो विकेट झटके दिये जबकि आल राउंडर रविंद्र जडेजा ने साव का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया. मोईन अली ने 27 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया. ड्वेन ब्रावो ने तीन ओवर में 31 रन देकर एक विकेट झटका.

साव ने पारी का पहला छक्का हेजलवुड पर दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर लगाया. अगले ओवर में साव ने दीपक चाहर (तीन ओवर में 26 रन) पर चार चौके जमाये और 17 रन जुटाकर टीम को अच्छी शुरूआत करायी. साव भाग्यशाली रहे कि अगली धीमी गेंद उनके बल्ले को छूकर धोनी के दस्तानों को छू कर निकल गयी थी और वह बाल बाल बच गये.

अय्यर ने आठ गेंद खेलकर एक रन ही जोड़ा था कि हेजलवुड पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में रूतुराज गायकवाड़ को कैच दे बैठे जिससे पॉवरप्ले में टीम ने दो विकेट पर 52 रन बनाये. दिल्ली ने अक्षर पटेल को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये भेजकर हैरान कर दिया. साव ने जडेजा पर चौका लगाकर 27 गेंद में छह चौके और तीन छक्के से अर्धशतक पूरा किया जो यूएई के चरण में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से पहला पचासा भी था.

धोनी का मोईन अली को गेंदबाजी पर लगाने का फैसला फायदेमंद साबित हुआ जिन्होंने अक्षर पटेल की बड़ा शॉट लगाने की कोशिश को नाकाम कर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया. दिल्ली कैपिटल्स 10 ओवर में तीन विकेट खोकर 79 रन बना चुकी थी. पर अगले ओवर में टीम ने साव का अहम विकेट गंवा दिया. जडेजा ने दिल्ली कैपिटल्स को सबसे बड़ा झटका दिया जिनकी गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश में साव की पारी समाप्त हुई और यह कैच लांग आफ में फाफ डु प्लेसिस ने लपका.

दिल्ली की टीम दबाव में थी जिससे अब जिम्मेदारी पंत और हेटमायर के कंधों पर थी. दोनों सतर्कता से खेल रहे थे, साव के आउट होने के बाद 28 गेंद बाद पहली बाउंड्री लगी. मोईन अली के चौथे ओवर में हेटमायर ने पुल शॉट से डीप मिडविकेट पर छक्का जमाया. हेटमायर ने हाथ खोलते हुए ब्रावो के पहले ओवर में शार्ट थर्ड मैन पर एक चौका और जमाया.

दूसरे छोर पर पंत ने भी संयमित होकर खेलते हुए 16वें ओवर में ठाकुर की गेंद पर अपनी पारी का पहला छक्का जड़ा. दोनों ने शानदार साझेदारी निभाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर की अग्रसर किया. पर 19वें ओवर में कैरेबियाई आल राउंडर ब्रावो ने हमवतन हेटमायर की 37 रन की पारी समाप्त की. पंत ने अंतिम गेंद में दो रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया.


Check Also

बारडोली में सूरत डिस्ट्रिक्ट बैंक में दिन दहाडे 10.40 लाख की लूट; लुटेरे फरार

सूरत (Surat) . जिले के मोता गांव स्थित सूरत (Surat) डिस्ट्रिक्ट कॉ. ऑ. बैंक (Bank) …