2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए बोली लगाएगा आईओए : बत्रा

 

अहमदाबाद (Ahmedabad) . भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा कि आईओए 2036 समर खेलों की मेजबानी के लिए बोली लगाएगा. इसको लेकर आईओए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के साथ भी बातचीत कर रहा है. ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के लिए अहमदाबाद (Ahmedabad) का मोटेरा स्टेडियम सबसे बेहतर माना जा रहा है. बत्रा ने कहा कि मुझसे अगर कोई उद्घाटन समारोह के आयोजन स्थल के बारे में पूछे तो वह निश्चित रूप से मोटेरा स्टेडियम ही होगा. आईओए प्रमुख ने कहा कि भारत में ओलंपिक के उद्घाटन समारोह की मेजबानी के लिए अभी तक मोटेरा से बेहतर कोई और स्टेडियम नहीं है हालांकि मैं यह नहीं कह सकता कि 2036 तक क्या होगा पर मैं अहमदाबाद (Ahmedabad) को उद्घाटन समारोह के स्थल के रूप में पेश करूंगा.

बत्रा एक कार्यक्रम में मीडिया (Media) से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा कि जब आप उद्घाटन समारोह कहते हैं, तो इसका मतलब है कि एथलेटिक्स स्पर्धा को भी उसी स्थान पर खेला जाएगा और एथलेटिक्स (ओलंपिक में) सबसे बड़ी प्रतियोगिता है. बत्रा ने कहा कि ओलंपिक खेलों की मेजबानी भारत के तीन या चार शहरों में की जा सकती है और आईओए 2036 के लिए भारत की संभावित बोली के बारे में आईओसी के साथ बातचीत कर रहा है. उन्होंने कहा कि भारत को मौका मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ गई हैं.

उन्होंने कहा कि अगर हम 2036 के ओलंपिक की बात करें तो हां, हम पहले से ही अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से बात कर रहे हैं. आईओए के अध्यक्ष होने के नाते, आईओसी के साथ मेरी चर्चा इस विषय पर होती है. 2036 ओलंपिक को 2-3 वर्षों में अंतिम रूप दिया जाएगा और हम इसकी मेजबानी बोली को लेकर आईओसी के साथ चर्चा कर रहे हैं.

Check Also

आईपीएल के 2022 सत्र की नीलामी में भाग लेने रुट

लंदन . इंग्लैंड टीम के टेस्ट कप्तान जो रूट भी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (Indian …