मुख्यमंत्री के संकल्प को 20 अगस्त से साकार करेगी इन्दिरा रसोई योजना : देवड़ा · Indias News

मुख्यमंत्री के संकल्प को 20 अगस्त से साकार करेगी इन्दिरा रसोई योजना : देवड़ा

उदयपुर (Udaipur). प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister) श्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) का संकल्प है कि कोई भूखा ना सोए. इस संकल्प को साकार करने के लिए राजस्थान (Rajasthan) के सभी नगर निकायों में इन्दिरा रसोई प्रारभ करने की घोषणा की गई है. घोषणा के अनुसार इस योजना का जिले में भी शुभारंभ 20 अगस्त से किया जाएगा. सभी नगर निकाय पूरी संवेदनशीलता के साथ इस योजना का प्रभावी क्रियान्वयन करें.

यह निर्देश जिला कलक्टर (District Collector) चेतन देवड़ा ने शुक्रवार (Friday) को कलेक्ट्रेट में इंदिरा रसोई योजना के संबंध में आयोजित एक आवश्यक बैठक को संबोधित करते हुए दिए.
कलक्टर देवड़ा ने बताया कि योजना के तहत सभी नगर निकाय क्षेत्रों में इन्दिरा रसोई की स्थापना की जाएगी. जिसमें 300-300 लोगों को भोजन सुबह-शाम बनेगा. इसमें कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति 8 रुपये देकर भोजन प्राप्त कर सकता है. इस रसोई को भोजन प्राप्त करने वाले व्यक्ति को पूर्ण सम्मान के साथ बैठाकर भोजन कराया जाएगा.

नगर निगम में 10, पालिकाओं में एक-एक इंदिरा रसोई

कलक्टर ने बताया किं योजना के तहत उदयपुर (Udaipur) नगर निगम क्षेत्र के लिए 10 रसोई स्वीकृत हुई है वही सभी नगर पालिकाओं में एक-एक रसोई स्वीकृत है जो शहर के अलग-अलग इलाकों में स्थापित की जाएगी. कलक्टर ने संबंधित नगर निकायों को इसके लिए उपयुक्त स्थान चयन के निर्देश दिए है.

तैयारियों की समीक्षा, दिए निर्देश

कलक्टर देवड़ा ने बैठक में इस बारे में अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की और  संबंधित अधिकारियों को योजना के सफल व प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए. कलक्टर ने अधिकारियों को इन्दिरा रसोई स्थापना से संबंधित कार्यवाही 18 अगस्त से पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए. इसके लिए स्थान चिन्हिकरण करने, राज्य सरकार (Government) के निर्देशानुसार रसोईघर की स्थापना करने और उसके संचालन के लिए एजेन्सी नियुक्त करने के निर्देश दिए. बैठक में नगर निगम आयुक्त कमर चौधरी, स्थानीय निकाय उपनिदेशक पुष्पेन्द्र सिंह शेखावत, नगर निगम के शैली सिंह सोलंकी आदि मौजूद रहे.

योजना के लिए समिति गठित

इस योजना के प्रभावी संचालन के लिए  जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है.  जिला कलक्टर (District Collector) की अध्यक्षता में गठित समिति के  सचिव व कोषाध्यक्ष नगर निगम आयुक्त कमर चौधरी होंगे. वहीं जिला रसद अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, कृषि उपज मण्डी सचिव, कोषाधिकारी व नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी इस समिति के सदस्य रहेंगे.

स्थानों का चयन पूर्ण, तैयारियां जारी

बैठक में नगर निगम आयुक्त कमर चौधरी  ने बताया कि इस योजना के लिए शहर में 10 स्थानों का चिह्निकरण कर लिया गया है. एजेन्सी के लिए निविदा आमंत्रित की जा चुकी है और इस संबंध में आवेदन भी प्राप्त हो रहे है. चिन्हित स्थानों पर रसोई स्थापित करने की कार्यवाही भी प्रारंभ कर दी गई है. अब तक उदियापोल बस स्टेण्ड, गोवर्धन विलास चुंगीनाका, मांजी की सराय, मल्लातलाई क्षेत्र, एमबी चिकित्सालय, पारस चौराहा मीरा कला मंदिर के समीप, रीको इंडस्ट्रीयल एरिया आदि क्षेत्रों का चयन किया गया है. इसके अतिरिक्त जिले की चार नगर पालिका क्षेत्रों में भी एक-एक इंदिरा रसोई स्थापित की जाएगी. इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही जारी है.

Check Also

हनुमानगढ़ में बदमाशों ने बैंक की 1.5 करोड़ रुपयों से भरी वैन लूटी

हनुमानगढ़. हनुमानगढ़ के संगरिया में बदमाशों द्वारा एक बैंक (Bank) की रुपयों से भरी वैन …