भारत की मनुर, रिदम और नामया ने टीम स्पर्धा में जीता स्वर्ण

लीमा . भारत की मनु भाकर, रिदम सांगवान और नामया कपूर की तिकड़ी ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप की 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है. भारतीय टीम ने अमेरिका को 16.4 से हराकर स्वर्ण अपने नाम किया. मनु, रिदम और कपूर के लिए मुकाबला आसान रहा. उन्होंने जल्दी ही 10.4 की बढ़त बना ली और रैपिड फायर शॉट्स के बाद यह बढत 16.4 की हो गई.

क्वालीफिकेशन में भी भारतीय टीम 878 स्कोर करके शीर्ष पर रही थी. दूसरे दौर में भी अव्वल रहकर उन्होंने स्वर्ण पदक के मुकाबले में जगह बनाई. यह मनु का इस स्पर्धा में चौथा स्वर्ण है और उसने इससे पहले एक कांस्य पदक भी जीता था. वहीं 14 वर्ष की कपूर का यह दूसरा स्वर्ण है. उसने 25 मीटर पिस्टल व्यक्तिगत वर्ग में भी स्वर्ण जीता था.
इसके अलावा भारत ने पुरूषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में रजत जीता. भारत के आदर्श सिंह अमेरिका के हेनरी टर्नर लेवेरेट से फाइनल में हार गए. पुरूषों की 25 मीटर रैपिड फायर में छह खिलाड़ियों में तीन भारतीय थे. आदर्श सिंह के अलावा जुड़वा भाई उदयवीर और विजयवीर सिद्धू ने भी फाइनल में जगह बनाई थी. क्वालीफिकेशन में उदयवीर 577 स्कोर करके चौथे स्थान पर रहे थे जबकि आदर्श 574 स्कोर के साथ पांचवें स्थान पर थे. विजयवीर 572 स्कोर करके छठे स्थान पर रहे.

फाइनल में हालांकि विजयवीर और उदयवीर सबसे पहले बाहर हुए. आदर्श ने पहली दो सीरिज में परफेक्ट 10 स्कोर किया. इसके बाद अमेरिका के टर्नर ने दबदबा बनाया और 40 में से 32 निशाने सटीक लगाकर स्वर्ण जीता. आदर्श ने 28 के साथ रजत हासिल किया.भारत अब तक कुल नौ स्वर्ण, सात रजत और तीन कांस्य जीतकर अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है. वहीं अमेरिका पांच स्वर्ण और कुल 16 पदक के साथ दूसरे स्थान पर है.

 

Check Also

आईपीएल के 2022 सत्र की नीलामी में भाग लेने रुट

लंदन . इंग्लैंड टीम के टेस्ट कप्तान जो रूट भी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (Indian …