भारतीय घरेलू एयरलाइन उद्योग वित्त वर्ष 2024 में 20 प्रतिशत से अधिक परिचालन लाभ करेगा अर्जित : क्रिसिल रेटिंग्स – indias.news

चेन्नई, 13 फरवरी . क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल रेटिंग्स लिमिटेड ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 में परिचालन लाभ लगभग तीन गुना होने के बाद, घरेलू एयरलाइन उद्योग का परिचालन लाभ अगले वित्त वर्ष में 20 प्रत‍िशत से अधिक हो जाएगा.

क्रिसिल रेटिंग्स ने कहा,“घरेलू एयरलाइन उद्योग का परिचालन लाभ अगले वित्त वर्ष में 20 प्रति‍शत से अधिक बढ़ जाएगा. इस वित्तीय वर्ष में लगभग तीन गुना होने के बाद, यात्री यातायात में मजबूत सुधार, यात्रियों के लिए अस्थिर ईंधन की कीमतों को पारित करने की क्षमता और विदेशी मुद्रा में उतार-चढ़ाव में कमी आई है.“

यह उनके क्रेडिट मेट्रिक्स का समर्थन करेगा, बावजूद इसके कि इस और अगले वित्तीय वर्ष में बेड़े में बढ़ोतरी के लिए ऋण में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है. तीन एयरलाइनों का विश्लेषण, जो भारत के हवाई यातायात का दो-तिहाई हिस्सा है, इतना ही संकेत देता है.

व्यापार और अवकाश यात्रा में बढ़ोतरी के साथ, इस वित्तीय वर्ष में यात्री यातायात 18-20 प्रतिशत बढ़ जाना चाहिए, जो पूर्व-महामारी के स्तर को आराम से पार कर जाएगा.

आर्थिक वृद्धि को देखते हुए अगले वित्त वर्ष में भी इस प्रक्षेपवक्र के बरकरार रहने की उम्मीद है.

यात्री यातायात में वृद्धि ने एयरलाइनों की ईंधन लागत (कुल लागत का 40-50 प्रत‍िशत) को यात्रियों पर डालने की क्षमता को मजबूत किया है. क्रिसिल रेटिंग्स ने कहा कि यह सकल मार्जिन में परिलक्षित होता है, जो पिछले तीन वित्तीय वर्षों में ईंधन की कीमतें दोगुनी से अधिक होने के बावजूद स्थिर रहा.

लाभप्रदता में सुधार का समर्थन करने वाला एक अन्य कारक पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में कम विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा) घाटा है, जो अपेक्षाकृत स्थिर विनिमय दर से प्रेरित है.

विदेशी मुद्रा की अस्थिरता एयरलाइनों की लाभप्रदता को प्रभावित करती है, क्योंकि उनके कुल ऋण का दो-तिहाई (पट्टा देनदारियों सहित) और उनकी कुल लागत का लगभग एक तिहाई विदेशी मुद्रा में अंकित होता है.

“अगले वित्तीय वर्ष में, परिचालन लाभ वृद्धि इस वित्तीय वर्ष में अनुमानित 18,000-20,000 करोड़ रुपये से 20 प्रतिशत के आसपास रहने की उम्मीद है, यहां तक ​​कि कुछ इंजन प्रकारों में तकनीकी समस्याएं कुछ विमानों को रोक सकती हैं और परिचालन बेड़े में वृद्धि को सीमित कर सकती हैं. वरिष्ठ निदेशक मोहित मखीजा ने कहा, यात्री यातायात वृद्धि को प्रोत्साहन अगले वित्तीय वर्ष में जारी रहना चाहिए, हालांकि परिचालन लाभ में वृद्धि इस वित्तीय वर्ष के उच्च आधार को देखते हुए सामान्य हो जाएगी.

कैलकुलस अगले वित्तीय वर्ष में स्थिर विदेशी मुद्रा आंदोलन मानता है, जिस तरह से यह इस वित्तीय वर्ष में रहा है.

अनुकूल कारकों और स्वस्थ लाभ क्षमता का अभिसरण, बेड़े में वृद्धि का मामला प्रस्तुत करता है. घरेलू एयरलाइंस ने पिछले कुछ वर्षों में बड़े पैमाने पर खरीद ऑर्डर दिए हैं. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने कहा, हमारे नमूना सेट में एयरलाइंस द्वारा शुद्ध बेड़े में वृद्धि इस वित्तीय वर्ष में 80-85 होने की संभावना है और अगले वित्तीय वर्ष में भी इसी स्तर पर रह सकती है.

इन बेड़े परिवर्धन के लिए पूंजीगत परिव्यय का लगभग दो-तिहाई हिस्सा ऋण (पट्टा देनदारियों सहित) के माध्यम से और शेष आंतरिक संचय और इक्विटी निवेश के माध्यम से वित्त पोषित किया जाएगा.

एसोसिएट डायरेक्टर स्नेहिल शुक्ला के अनुसार, जबकि शुद्ध ऋण (लीज देनदारियों सहित) अगले वित्त वर्ष 2023 के अंत तक दोगुना होकर लगभग 1 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा, मजबूत परिचालन प्रदर्शन और इक्विटी निवेश द्वारा समर्थित क्रेडिट मेट्रिक्स मजबूत होंगे.

क्रिसिल रेटिंग्स ने कहा कि ऐसा कहा जा रहा है कि, समय पर इक्विटी निवेश, तकनीकी मुद्दों के कारण उम्मीद से कम परिचालन वाले बेड़े और विनिमय दर में किसी भी प्रतिकूल उतार-चढ़ाव पर नजर रखी जा सकेगी.

/