भारत ने कोविड-19 टीके की छह लाख डोज की पहली खेप घाना भेजी

नई दिल्ली (New Delhi) . भारत ने कोविड-19 (Covid-19) टीके की छह लाख डोज की पहली खेप अफ्रीकी देश घाना भेजी. यूनिसेफ के सहयोग से कोवैक्स समझौते के तहत घाना को टीके की डोज भेजी जा रही है. समझौते में कुल 92 देश शामिल हैं. यूनिसेफ भारत की प्रतिनिधि यासमिन अली हक ने कहा कि एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में बने कोविड-19 (Covid-19) टीके की छह लाख डोज दुबई के रास्ते घाना भेजी गई हैं.

हक ने बताया, ‘‘डोज भारतीय समयानुसार दोपहर में घाना पहुंच जाएगी. आने वाले सप्ताह में पश्चिम अफ्रीकी देश कोट डे’आइवरी को भी टीके के डोज भेजे जाने वाले है. कोवैक्स सुविधा के लाभार्थी 92 देशों में से 85 देश कम या मध्य आय वाले हैं. उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया के करीब 100 देशों में (टीके के) दो अरब डोज की आपूर्ति करने के हमारे लक्ष्य की यह शुरुआत है. हमारा लक्ष्य मार्च तक आठ करोड़ और दिसंबर तक दुनिया भर में दो अरब डोज की आपूर्ति का है. हमारा लक्ष्य विशेष रूप से कम और मध्यम आय वाले देश हैं. इसका उद्देश्य स्वास्थ्यकर्मियों, कोरोना योद्धाओं और कमजोर/संवेदनशील लोगों की सुरक्षा करना है.’’

उन्होंने कहा कि यूनिसेफ का लक्ष्य साल के अंत तक दुनिया भर में एक अरब सीरिंज बांटने का है और इनमें से 52 करोड़ सीरिंज 2020 में संस्था द्वारा एकत्र किए गए स्टॉक में से आएंगी. बाकी निर्माताओं से सीधे लाभार्थी देशों तक पहुंचेंगी. लाभार्थियों की सूची उपलब्ध नहीं होने के कारण हक ने हालांकि यह नहीं बताया कि अगली खेप किस देश को भेजी जानी है.

 

Check Also

केवल जरूरी मामलों की अदालत में होगी सुनवाई : हाईकोर्ट

नई दिल्ली (New Delhi) . राजधानी में कोरोना संक्रमण के बेतहासा बढ़ोतरी को देखते हुए …