टी20 विश्व कप : नॉकआउट की तरह रहेगा भारत-न्यूजीलैंड मुकाबला

दुबई . टी20 विश्व कप क्रिकेट में 31 अक्टूबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला मुकाबल नॉकआउट की तरह रहेगा. अब तक इस विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान से हार गयी हैं. ऐसे में एक ओर हार से इनकी सेमीफाइनल की संभावनाएं तकरीबन समाप्त हो जाएंगी.

टीम इंडिया ने साल 2007 में एक बार टी20 विश्व कप जीता था. वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम अब तक खिताब नहीं जीत पायी है. टी20 विश्व कप में अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड टीम इंडिया के खिलाफ अच्छा रहा है. न्यूजीलैंड ने इससे पहले हुए टी20 विश्व कप मुकाबलों में अपने दोनों मुकाबले जीते हैं. साल 2007 में हुए मुकाबले में न्यूजीलैंड को भारत पर 10 रन से जीत मिली थी. वहीं 2016 में नागपुर में हुए मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 47 रनों से हराया था.

इस बार की बात की जाये तो पहले मैच में दोनो ही टीमों की बल्लेबाजी खराब रही है. वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड का भी कोई बल्लेबाज पाकिस्तान के खिलाफ 30 रन भी नहीं बना पाया हालांकि कीवी टीम ने अपनी शानदार फील्डिंग के कारण अंत तक इस मैच में संघर्ष किया जबकि भारत के साथ मुकाबला एकतरफा रहा था.. दुबई में इस समय रात के मैच में ओस की भूमिका महत्वपूर्ण हो रही है. ऐसे में अब भारत और न्यूजीलैंड मैच में भी टॉस अहम रहेगा. ऐसे में जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करेगी. विराट कोहली का यह कप्तान के तौर पर अंतिम टी20 विश्व कप है. ऐसे में वह इस मैच में पूरी ताकत लगा देंगे.
 

Check Also

अभ्यास सत्र में खिलाड़ियों ने साधे निशाने 64वीं राष्ट्रीय रायफल शूटिंग चैम्पियनशिप-2021 का शुभारंभ

भोपाल (Bhopal) . 64वीं राष्ट्रीय रायफल शूटिंग चैम्पियनशिप-2021 का गुरूवार को बिसनखेड़ी (गोरागांव), भोपाल (Bhopal) …