ज़रुरत हुई तो किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है भारत : राजनाथ सिंह

नई दिल्ली (New Delhi) . देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा भारत हमेशा शांतिप्रिय देश रहा है पर हम किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं. चंडीगढ में ‘ट्रर्मिनल बैलिस्टिक रिसर्च लेबोरेटरी’ के लोगों को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संबोधित किया. राजनाथ ने कहा कि किसी समय 2 कमरों से शुरू हुई यह लेबोरेटरी (टीबीआरएल) आज देश को महत्वपूर्ण रक्षा तकनीक और क्षमताएं प्रदान करने वाले लेबोरेटरी बन चुकी है.

अपने संबोधन में रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है. किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है. अगर ज़रुरत होती है तो हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम कहते थे कि दुनिया में भय की जगह नहीं है. एक शक्ति ही दूसरी शक्ति का सम्मान करती है. भारत को हम सशक्त बनाना चाहते हैं ताकि दुनिया में बड़ी से बड़ी ताक़त के सामने आंख झुकाकर नहीं बल्कि आंख में आंख डालकर बात करना पड़े.

वहीं इस मौके पर सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा कि सीमाओं पर चुनौतियां हैं और इनका सामना करने के लिए हमें उच्च तकनीकी सिस्टम की ज़रुरत है. हमारे प्रतिद्वंदी तेजी से युद्ध में तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसका मुकाबला करने के लिए हमें भी तकनीक का इस्तेमाल करना होगा. हमें टीबीआरएल (टर्मिनल बैलिस्टिक्स रिसर्च लेबोरेटरी) पर बहुत गर्व है क्योंकि आप जिस तरह का काम कर रहे हैं, उससे हमारे सशस्त्र बलों को सक्षम बनने में मदद मिलेगी. अभी जरूरत है, सीमाओं पर हमारे सामने चुनौतियां हैं.

Check Also

आजाद को मोदी सरकार पर हमला, दशकों से रह रहे लोगों को उनकी जमीन से हटाया जा रहा

रामबन . कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद ने …