विकसित भारत एंबेसडर : पीएम मोदी के क्लियर विजन की वजह से सेमीकंडक्टर हब बनने वाला है भारत – अश्विनी वैष्णव

Photo of author

नई दिल्ली, 16 मई . मुंबई के एनएसई ऑडिटोरियम बांद्रा कॉम्प्लेक्स में आयोजित ‘विकसित भारत एंबेसडर’ कार्यक्रम में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, फिल्म मेकर सुभाष घई, अभिनेता शेखर सुमन समेत कई हस्तियां शामिल हुईं.

अश्विनी वैष्णव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 1962 में सेमीकंडक्टर के लिए सबसे पहला प्रयास शुरू हुआ. इसके बाद से सरकारें आती-जाती रही. फिर, साल 2011 में इसे आगे बढ़ाने को लेकर प्रयास किया गया. आखिरकार पीएम मोदी ने क्लियर विजन के साथ 1 जनवरी 2022 में पॉलिसी बनाई और इस पर काम शुरू हुआ. बहुत कम समय में 4 यूनिट शुरू करने की तैयारी है. जिसका अभी कंस्ट्रक्शन चल रहा है और आने वाले समय में दुनिया की कोई भी बड़ी कंपनी की कार, बड़ी टेलीकॉम कंपनी और मोबाइल फोन के चिप्स मेड इन इंडिया के तहत तैयार होगी और दुनिया के हर हिस्से में जाएगी.

उन्होंने बिना नाम लिए राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि चिप्स की बात आती है तो आलू याद आ जाता है. कोई है जो बोलते हैं कि एक तरफ से आलू डालो, दूसरी तरफ से सोना निकलेगा.

कार्यक्रम में शामिल हुए सुभाष घई ने कहा कि सभी लोग चाहते हैं कि हमारा देश भारत विकसित हो. भारत सपनों से भरा है और विकसित भारत के लक्ष्य की दिशा में काम कर रहा है. विकसित भारत के लिए पीएम मोदी ने पिछले 10 साल में हर क्षेत्र में काम किया है.

नरेश ओझा ने बताया कि भारत का विकास आज हर क्षेत्र में हो रहा है. रेलवे, सड़कें, एविएशन मिनिस्ट्री के अंदर आज ऐसी कोई चीज नहीं है, जहां हम अधूरे हैं. मुंबई के लोगों को आज से 10 साल पहले यह नहीं पता था कि सी-लिंक के अलावा कोई और भी रोड बनेगा. आज जो नया रोड बना है, उसका आप आधुनिकीकरण और व्यवस्थाएं देखिए. लोगों को उससे सरलता हुई है. आज रोड से सफर करने वाले लोग काफी खुशी महसूस करते हैं.

उन्होंने कहा कि आने वाले 5 साल में शिक्षा, अस्पताल, रेलवे, एविएशन समेत कई क्षेत्रों में बेहतर विकास होगा, जिससे आम लोग लाभान्वित होंगे. गांव के छोटे अस्पतालों की स्वास्थ्य सेवाओं में भी विकास देखने को मिलेगा. भाजपा सरकार में पहले से ज्यादा विकास हुआ है, लोगों में खुशी है.

‘विकसित भारत एंबेसडर’ कार्यक्रम में शामिल होने वाली आकांक्षा ने कहा कि मोदी सरकार में विकसित भारत बहुत आगे जाएगा. कार्यक्रम में बताया गया कि भारत पांचवी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनी है और जल्द हम तीसरे नंबर पर पहुंचने वाले हैं. ‘मेक इन इंडिया’ की वजह से एंप्लॉयमेंट जेनरेशन में तेजी हुई है. पिछले 10 साल में भारत में सबसे ज्यादा ग्रोथ हुआ है. विदेशों में भारत का नजरिया बदल चुका है. भारत में पीएम मोदी के अलावा फिलहाल कोई और विकल्प नहीं है.

एसके/