राजस्थान में 23-24 अक्टूबर को 7 जिलों में हो सकती है बारिश; भीगेंगे बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर, जोधपुर, चूरू और सीकर


जयपुर (jaipur) . राजस्थान (Rajasthan) में एक बार फिर से मौसम बदलने के आसार हैं. जल्द ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान (Rajasthan) के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 23 और 24 अक्टूबर को मरूधरा में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर (Nagaur) , जोधपुर (Jodhpur) , चूरू (churu) और सीकर (Sikar) जिलों के कुछ स्थानों पर 23 अक्टूबर को मेघगर्जन के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है.

इस दौरान आकाशीय बिजली चमकने और मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किलामीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की प्रबल संभावनायें हैं. उत्तरी राजस्थान (Rajasthan) में 24 अक्टूबर को इसका असर नजर आएगा. 24 अक्टूबर को भी राज्य के उत्तरी भागों में कहीं कहीं हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है. 25 अक्टूबर से इस सिस्टम का असर पूरी तरह से समाप्त हो जायेगा और तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी.

मौसम विभाग ने मौसमी तंत्र के मध्य नजर किसानों के लिये सलाह जारी कर बताया कि जो फसलें पक कर तैयार हैं उन्हें भीगने से बचाने के लिए उचित प्रबंध करें. कृषि मंडियों और खेतों में खुले आसमान में रखे अनाज को भी भीगने से बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें. उल्लेखनीय है कि हाल ही में राजस्थान (Rajasthan) में भरतपुर (Bharatpur) और बूंदी जिले समेत कई इलाकों में फिर से हुई तेज बारिश से किसानों की पकी पकाई फसलें बर्बाद हो गई हैं. इससे किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया है. किसान सरकार से उचित मुआवजे की भी मांग कर रहे हैं. वहीं प्रशासन भी बर्बाद हुई फसलों का नुकसान का जायजा लेने में जुटा है.

Check Also

ताइवान में अनुकूल परिस्थितियों से बुजुर्गों के जीवन में आया सुख-संतोष, औसत उम्र बढ़ी

  ताइपे . ताइवान के लोग पहले की तुलना में लंबा जीवन जी रहे हैं …