बारिश में इम्‍यूनिटी बढाना है तो ये फल-सब्जियां खाएं

नई दिल्ली (New Delhi) . बारिश के मौसम में हमारी इम्यूनिटी सबसे कमजोर रहती है जिस वजह से बीमारियों के होने की संभावना भी बढ़ जाती है. लेकिन अगर हम अपने खाने-पीने में थोड़ा ध्यान रखें तो बीमार पड़ने से बच सकते हैं. तो आइए यहां जानते हैं कि इस मौसम में खुद की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट रखने के लिए हम किन फल और सब्जियों का सेवन करें.

मानसून में आलूबुखारा यानी प्‍लम बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं. इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है. इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्‍ट होता है और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी यह मदद करता है.लीची के सेवन से डाइजेशन बेहतर तरीके से काम करता है. लीची में एंटीवायरल गुण होते हैं. इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से काम करता है. ऐसे में लीची को आप अपनी मानसून डाइट में जरूर शामिल करें. कहा जाता है कि दिन में अगर एक सेब रोज खाएं तो कई बीमारियां दूर रहती हैं. इसमें भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर्स होते हैं जिससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है.इसमें भरपूर मात्रा मे एंटी ऑक्‍सीडेंट और बीमारियों से लड़ने वाले तत्‍व होते हैं जो हमें हेल्‍दी रखते हैं. मॉनसून में अनार जरूर खाना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ता है.

यही नहीं, अनार के सेवन से से शरीर में रेड ब्लड शेल्स बढ़ते हैं जिससे इम्‍यूनिटी मजबूत रहती है. मॉनसून में लूज मोशन की शिकायत रहती है ऐसे में चुकंदर पाचन क्रिया को ठीक रखता है और ऐसी समस्‍याओं को दूर रखता है. इसके सेवन से वजन भी नियंत्रित रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. यह बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है.नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो हमें खांसी, सर्दी, फ्लू आदि से बचाता है. आप इसे नींबू पानी के रूप में भी ले सकते हैं और खाने या अचार के रूप में भी. बेहतर होगा कि आप इसे सुबह खाली पेट पानी में डालकर पिएं.करेला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कब्ज, अल्सर और मलेरिया जैसी बीमारियों को दूर रखता है. यही नहीं, डायबिटीज के मरीजों को भी करेला खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे मे मॉनसून में अपने डाइट में करेले को जरूर शामिल करना चाहिए.

Check Also

थकावट हो रही है तो हो सकती है आयरन की कमी

नई दिल्ली (New Delhi) . एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर शरीर में पर्याप्त हेमोग्लोबीन नहीं होगा …