वैक्सीन लग गई तो बाजार भी खुले रहेंगे और मेहनत-मजदूरी भी चलती रहेगी: सीएम चौहान


नई दिल्ली (New Delhi) . मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अब हमें न अपनो को अपनो से बिछड़ने देना है, न काम-धंधा बिगड़ने देना है. कोरोना से बचने का सबसे प्रभावी तरीका वैक्सीन लगवाना है. यदि वैक्सीन लग गई तो बाजार भी खुले रहेंगे और मेहनत-मजदूरी भी चलती रहेगी. सीएम चौहान ने कहा कि दुनिया भर के लोग और वैज्ञानिक कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं और इस लहर को रोकने के लिए ही टीकाकरण का अभियान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) के आव्हान पर शुरू किया है. सीएम चौहान ने आज टीकाकरण अभियान के प्रेरक के रूप में भोपाल (Bhopal) के अन्ना नगर क्षेत्र के लोगों से संवाद कर रहे थे. दुनिया के सबसे बड़े मुफ्त टीकाकरण अभियान के अंतर्गत प्रदेश में एक साथ 7 हजार केन्द्रों पर एक दिन में 10 लाख से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है.

सीएम चौहान ने इस अभियान में अन्ना नगर क्षेत्र की जनता से सम्पर्क किया. सीएम चौहान ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग और सांसद (Member of parliament) विष्णु दत्त शर्मा भी उपस्थित थे. सीएम चौहान ने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने का संकल्प भी दिलाया. सीएम चौहान ने कोरोना की दूसरी लहर की दिल दहला देने वाली पीड़ा को साझा करते हुए कहा कि हमें वैक्सीन ही तीसरी लहर से बचा सकती है. सरकार की चिंता अपने नागरिकों का जीवन सुधारने और लॉकडाउन (Lockdown) जैसे बुरे वक्त को रोकने की है. इसलिए 18 वर्ष के ऊपर के सभी नागरिक प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उपलब्ध करवाई गई वैक्सीन हर हालत में लगवाएं. सीएम चौहान ने सबको मुफ्त वैक्सीन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) का आभार माना.

– रंगोली और हाथ से लिखे बैनरों से बना टीकाकरण का वातावरण

सीएम चौहान के अन्ना नगर पहुंचने पर स्थानीय निवासी सु आयशा ने पुष्प भेंट कर मुख्यमंत्री (Chief Minister) चौहान का स्वागत किया. अन्ना नगर निवासियों द्वारा सीएम चौहान के स्वागत में सड़क पर जगह-जगह रंगोली बनाई हुई थी. रंगोली में स्वागत के भाव के साथ-साथ कोरोना से बचाव और टीकाकरण के संदेश भी अभिव्यक्त हो रहे थे. “ओ कोरोना कभी मत आना”, “जो परिवार से करे प्यार, वो वैक्सीन से कैसे इंकार” की रंगोली और हाथ से लिखे छोटे बैनरों से बस्ती में अभियान का वातावरण बना हुआ था.

– वैक्सीन कोरोना का हेलमेट है- जरूर लगवा लेना

सीएम चौहान ने अन्ना नगर बस्ती की अश्विनी यादव, प्रियंका सिंह, राहुल सहित कई युवाओं और वृद्धजन से व्यक्तिगत रूप से भेंट की और दुकानों व घरों में जाकर जनसामान्य से बात कर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया. सीएम चौहान ने कहा कि “वैक्सीन कोरोना का हेलमेट है- जरूर लगवा लेना”. बस्ती के जिन लोगों ने कहा कि हमने टीका लगवा लिया है, उन्हें मुख्यमंत्री (Chief Minister) चौहान ने धन्यवाद दिया.

– वैक्सीन से न घबरायें और न अफवाहों पर ध्यान दें

सीएम चौहान ने जनसंवाद के इस कार्यक्रम में मंच पर खड़े रहकर ही लोगों से बातचीत की. हम कोरोना के भयावह दिन लौटने नहीं देंगे. प्रदेश में फिर से दुकानें, काम-धंधा, मेहनत-मजदूरी बंद नहीं होगी. कोरोना की तीसरी लहर की पूरी दुनिया में आशंका है. इसका कहीं-कहीं प्रभावी भी दिख रहा है. टीकाकरण जीवन का सुरक्षा चक्र है. यह जिन्दगी का डोज़ है. हमारी कोशिश होगी कि अगले कुछ दिनों में ही प्रदेश की अधिकतम जनसंख्या को वैक्सीन लग जाए. चौहान ने यह समझाइश भी दी कि टीकाकरण के बाद कुछ लोगों को हाथ-पैर दर्द जैसे हल्के लक्षण रहते हैं. इससे घबराने, भ्रमित होने, अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. यह टीका पूर्णता सुरक्षित, असरकारी और हानिरहित है.

– टेस्टिंग के लिए लोग स्वयं आगे आएं

सीएम चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना से बचाव के सभी उपायों जैसे मास्क लगाना, दूरी बनाए रखना, हाथ बार-बार धोने का पूरी गंभीरता से पालन किया जाएगा. प्रदेश में टेस्टिंग को बढ़ाया जा रहा है. सीएम चौहान ने अपील की कि टेस्टिंग के लिए लोग स्वयं आगे आएं इससे बचे नहीं. सीएम चौहान ने कहा कि प्रदेश में व्यापक स्तर पर किल कोरोना अभियान जारी रहेगा.

– तीसरी लहर के लिए अस्पतालों में तैयारियां जारी

सीएम चौहान ने कहा कि राज्य सरकार (State government) कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए अस्पतालों में भी व्यापक स्तर पर तैयारियां कर रही है. आई.सी.यू. बैड, ऑक्सीजन बैड, बच्चों के आई.सी.यू. वार्ड, ऑक्सीजन की उपलब्धता, दवाइयों और उपकरणों की आपूर्ति के साथ-साथ पैरामेडिकल स्टाफ के प्रशिक्षण के लिए आवश्यक गतिविधियां पूरे प्रदेश में जारी हैं.

– टीका लगवाने और लोगों को प्रेरित करने के लिए दिलाया संकल्प

सीएम चौहान ने कहा कि टीकाकरण का यह अभियान जान बचाने और जहान बचाने का अभियान है. प्रदेश में बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन होने पर कॉलेज, कोचिंग क्लास, सिनेमा घर आदि खोलने के संबंध में भी विचार किया जा सकता है. चौहान ने अन्ना नगर के लोगों को कोविड-19 (Covid-19) टीकाकरण अभियान को सफल बनाने का संकल्प भी दिलाया. लोगों ने स्वयं टीका लगवाने और लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया.

2021-06-22
Previous खुले में कूड़ा कचरा फेंका तो 100 से 5 हजार तक जुर्माना -जोधपुर में नगर निगम दक्षिण ने सुनाया फरमान
Next भारत बहुत जल्द ‘वैक्सीन युक्त और कोरोना मुक्त’ होगा: जेपी नड्डा

Check Also

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना संक्रमण के 6,843 नए मामले सामने आये

मुंबई (Mumbai) . महाराष्ट्र (Maharashtra) में रविवार (Sunday) को 24 घण्टों में कोरोना (Corona virus) …

Exit mobile version