अजिंक्य बेहतरीन खिलाड़ी, पर विराट को कप्तानी से हटाया तो नष्ट हो जाएगा टीम इंडिया का कल्चर : हॉग

नई दिल्ली (New Delhi) . ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग का मानना है कि अगर विराट कोहली से टीम इंडिया की कप्तानी छीन ली जाती है, तो भारतीय टीम का कल्चर नष्ट हो जाएगा. हॉग ने कहा विराट भारतीय टीम के कप्तान होने पर बेहतर बल्लेबाजी करते हैं. अजिंक्य रहाणे ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली के बाद टेस्ट सीरीज जीतने वाले दूसरे एशियाई कप्तान बने हैं. भारत ने 2018-19 में अपने पिछले दौरे पर विराट कोहली के नेतृत्व में 2-1 सीरीज जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई धरती पर लगातार दूसरी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है.

भारत की सबसे बड़ी विदेशी सीरीज जीत के बाद रहाणे को टेस्ट टीम का कप्तान बनाए जाने की बहस छिड़ गई है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग की राय अलग है. उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, विराट कोहली कप्तान होने पर बेहतर बल्लेबाजी करता है. मुझे लगता है कि अगर आप इसे बदलते हैं, तो यह भारतीय टीम की संस्कृति को नष्ट कर देगा. यह कोहली की बल्लेबाजी को प्रभावित कर सकता है.

हॉग ने कहा रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया में पिछले तीन टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है. वह शांत स्वभाव के हैं और उत्तेजित नहीं होते. वह एक शानदार लीडर हैं, लेकिन मैं उन्हें उपकप्तान के रूप में देखना चाहूंगा क्योंकि विराट कोहली फ्रंट से लीड करते हैं. उल्लेखनीय है कि विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं. 2014 में महेंद्र सिंह धोनी के हटने के बाद भारतीय टीम का नेतृत्व संभालने वाले कोहली की कप्तानी में भारत ने 56 टेस्ट मैचों में 33 जीत हासिल की है.

जबकि, रहाणे ने अब तक पांच टेस्ट मैचों में कप्तानी की जिसमें भारत एक भी मैच नहीं हारा है. रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन बार हराया है. रहाणे के शांत स्वभाव के चलते पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी ने भी उन्हें टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपने की मांग की है. इसके अलावा इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी कहा कि कोहली की जगह रहाणे को कप्तान बनाया जाना चाहिए.

Check Also

जापान में 107 दिन बाद ओलंपिक और बढ़ रहे केस

टोक्यो . जापान में ठीक 107 दिन बाद ओलंपिक शुरू होना है, इस बीच कोरोना …