नेपाल में त्रिकोणीय श्रृंखला के साथ शुरू होगी आईसीसी पुरुष सीडब्ल्यूसी लीग 2 – indias.news

नई दिल्ली, 13 फरवरी . आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 गुरुवार को कीर्तिपुर में शुरू हो रही है जिसमें नामीबिया, नीदरलैंड और मेजबान नेपाल 24 मैचों की त्रिकोणीय सीरीज के पहले मैच में भाग लेंगे, जो उन्हें वनडे विश्व कप 2027 के क्वालीफाइंग राउंड तक ले जाएगा.

आईसीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 से 2023 तक उद्घाटन संस्करण के समान प्रारूप के माध्यम से प्रतियोगिता छह-छह मैचों की 24 मैचों की त्रिकोणीय श्रृंखला के माध्यम से सात-टीम प्रारूप से आठ-टीम प्रतियोगिता में बदल जाती है.

कनाडा, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई और अमेरिका आठ टीमों की लीग में अन्य टीमें हैं जिनमें विश्व कप क्वालीफायर से पहले 144 मैच शामिल होंगे.

पिछले विश्व कप क्वालीफिकेशन चक्र के आधार पर टीमों को विश्व कप लीग 2 और क्वालीफायर प्ले-ऑफ में रखा गया था.

लीग 2 की शीर्ष चार टीमें विश्व कप क्वालीफायर में जगह बनाएंगी. क्वालीफायर में उनके साथ क्वालीफायर प्ले-ऑफ के माध्यम से आने वाली चार टीमों के साथ-साथ वे टीमें भी शामिल होंगी जो आईसीसी वनडे रैंकिंग के आधार पर स्वचालित रूप से क्वालीफाई नहीं करती हैं.

क्वालीफायर में शीर्ष चार टीमें, एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिता जिसमें दो बार के विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को पिछली बार हार का सामना करना पड़ा था, जिसमें विश्व कप में 10 प्रत्यक्ष क्वालीफायर में शामिल होगी.

सह-मेजबान दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे और अन्य शीर्ष आठ रैंक वाली टीमें 14-टीम विश्व कप लाइनअप को पूरा करेंगी.

आईसीसी के इवेंट प्रमुख क्रिस टेटली ने टीमों के विकास में लीग 2 के महत्व पर प्रकाश डाला.

लीग 2 फिक्स्चर हमारे क्रिकेट कैलेंडर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि वे न केवल आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2027 के लिए मार्ग प्रदान करते हैं बल्कि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट का एक कार्यक्रम भी प्रदान करते हैं जिसके आधार पर टीमें अपने कैलेंडर की योजना बना सकती हैं.

एएमजे/आरआर